Patna News: बिहार में नर्सों की होगी बंपर बहाली, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले-30 से 45 दिनों में होगी नियुक्ति

Patna News: बिहार राज्य में 8853 एएनएम भर्ती की प्रक्रिया जल्द संपन्न कर ली जाएगी। स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एएनएम के दो - दो पद स्वीकृत हैं। वहीं जिन जिला एवं अनुमंडल अस्पतालों में दीदी की रसोई नहीं खुली है वहां भी शीघ्र खोले जायेंगे।

There will be bumper restoration of nurses in Bihar, said Health Minister
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का ऐलान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्टेट हेल्थ कमेटी के द्वारा 8853 एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में
  • स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर तैनात किए जायेंगे 2-2 एएनएम
  • 14 रेफरल हॉस्पिटल के जर्जर भवन का नए सिरे से होगा निर्माण

Patna News: प्रदेश में अगले एक से डेढ़ माह में 8853 एएनएम की भर्ती प्रक्रिया संपन्न कर ली जायेगी। स्टेट हेल्थ कमेटी के द्वारा हो रही नियुक्ति प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। ये बात स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विधान परिषद में कही। एक विधान परिषद सदस्य के सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर डाक्टरों के पोस्टिंग का प्रविधान नहीं है। इन स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर 2-2 एएनएम के पद स्वीकृत किए हैं, लेकिन एएनएम की कमी के चलते वर्तमान में यहां एक-एक एएनएम की ही पोस्टिंग है।

एएनएम के 8853 पदों पर नई नियुक्ति के बाद उम्मीद है कि, स्वास्थ्य उपकेंद्रों की व्यवस्था में सुधार हो सकेगा। एक अन्य सदस्य के सवाल पर हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि, राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालयों पर 30-30 बेड का एक हॉस्पिटल बनावाया जाएगा। इसके अतिरिक्त जर्जर हो चुके 14 रेफरल हॉस्पिटल के भवन तोड़कर नए सिरे से निर्माण कार्य किया जाएगा। 


स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर सुधरेगी व्यवस्था
स्वास्थ्य उपेंद्र पर वर्तमान में एक - एक एएनएम की तैनाती है। इसके चलते स्वास्थ्य व्यवस्था में कमी की शिकायत सामने आती रही है। लेकिन नई भर्ती के बाद इन उपकेंद्रों पर 2 - 2 एएनएम  की पोस्टिंग की जाएगी। इससे स्वास्थ्य सुविधाओं में हो रहा अव्यवस्था दूर हो सकेगी। ऐसे जिस प्रकार कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा। इस नियुक्ति के बाद राहत मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं उपकेंद्रों पर सुविधाएं भी बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

34 जिला एवं 28 अनुमंडल हॉस्पिटल में खुल चुके हैं दीदी की रसोई

जदयू के एक सदस्य के सवाल पर मंगल पाण्डेय ने बताया कि, जीविका के सहयोग से राज्य के 37 जिला अस्पतालों और 46 अनुमंडल अस्पतालों में दीदी की रसोई कैंटीन खुलने थे। जिनमें वर्तमान में 34 जिला एवं 28 अनुमंडल हॉस्पिटल में दीदी की रसोई खुल चुकी हैं। अनुमान है कि, इस वर्ष जुलाई तक शेष जनपदीय एवं अनुमंडल हॉस्पिटल्स में भी दीदी की रसोई कैंटीन की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके लिए सही जगह की तलाश हो रही है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर