पटना गांधी मैदान से गोलघर तक के पश्चिम कट होंगे बंद, जाम से मिलेगी निजात

राजधानी के एक अहम रूट पर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। लोकनायक गंगा पथ के मद्देनजर यातायात व्यवस्था बदली गई है। इसके तहत गांधी मैदान से गोलघर के पश्चिमी कॉर्नर तक डिवाइडर के कट को बंद कर दिया जाना है। गाड़ियां यहां से यू-टर्न में घूमेंगी।

Traffic system will change on this route in Patna
पटना में इस रूट पर बदलेगी ट्रैफिक व्यवस्था  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गांधी मैदान से लोकनायक गंगा पथ पर होकर चलेंगी गाड़ियां
  • गाड़ियां अधिक होने से गांधी मैदान क्षेत्र में बढ़ेगा गाड़ियों का दबाव
  • गंगा पथ से गांधी मैदान की ओर आने वाली गाड़ियां सीधा करगिल चौक निकलेंगी

Patna Traffic Route Change: पटना के गांधी मैदान से लोकनायक गंगा पथ पर अशोक राजपथ होकर अब वाहन चलेंगे। ऐसे में गाड़ियों की संख्या अधिक होगी और ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाएगा, जिससे निजात दिलाने के लिए गांधी मैदान से गोलघर के पश्चिमी कॉर्नर तक डिवाइडर के कट को बंद करने का निर्णय लिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि का कहना है कि, वाहन गोलघर के पश्विमी कॉर्नर पर बनने वाले यू-टर्न से घूमकर जाएंगी। 

जबकि गंगा पथ से गांधी मैदान की ओर आने वाले वाहन सीधे कारगिल चौक चले जाएंगे। चिल्ड्रन पार्क गोलंबर के पास से घूमने के दौरान जाम होने की आशंका है। वैसे इस पर मंथन चल रहा है। 

जेपी सेतु के नीचे होकर दीघा रोटरी पहुंचेंगे वाहन

गंगा पथ और अटल पथ से आने वाले वाहन जेपी सेतु के नीचे से होकर दीघा रोटरी पर पहुंचेंगे। यहां आने वाली ओवरलोड गाड़ियां जेपी सेतु से टकरा सकती है, जिन्हें रोकने के लिए हाईगेज लगवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सुबह टहलने वालों के लिए अटल पथ गोलंबर से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के बीच गंगा की ओर 5 मीटर चौड़ा और 5.4 किलोमीटर लंबा वॉक-वे बनाया जा रहा है। यहां टहलने के लिए आने वाले लोगों के लिए पार्किंग, टी-स्टॉल कॉर्नर आदि बनाने के लिए तीन जगहों पर 500 वर्ग मीटर का री-क्रिएशन एरिया छोड़ दिया गया है। 

7.6 किमी में लगेंगी 750 स्ट्रीट लाइट

प्रमंडलीय आयुक्त के मुताबिक, दीघा से पीएमसीएच के बीच 7.6 किलोमीटर में 750 स्ट्रीट लाइट लगवाई जा रही है। इसमें मिडियन के अलावा एक्सप्रेस-वे की दोनों ओर लाइट की व्यवस्था की गई है। शहर की ओर गंगा पथ के वॉक-वे पर टहलने के लिए आने वाले लोगों के लिए चार जगहों पर फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इसमें जेपी सेतु गोलंबर, कुर्जी, राजापुर पुल, बांस घाट शामिल हैं। दूसरा टोल दीदारगंज के पास बनवाया जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर