बिहार में आंधी-तूफान से 34 की की मौत, डिप्टी सीएम रेणु देवी का बयान- आपदा से निपटने के लिए तैयार हैं हम

बिहार के 16 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से अब तक 34 लोगों की मौत हो गई। डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि हम आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों को अलर्ट कर दिया गया है। पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए दिए गए हैं।

In Bihar, 34 died due to storm, Deputy CM Renu Devi's statement financial assistance of Rs 4-4 lakh to families of victims
डिप्टी सीएम रेणु देवी  |  तस्वीर साभार: ANI

पटना (बिहार) : बिहार के 16 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 34 लोगों की मौत हो गई। तूफान ने कई घरों को तबाह कर दिया है और राज्य को भारी नुकसान पहुंचाया है। डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि हम आपदा से निपटने के लिए तैयार हैं। डीएम को सभी विभागों के साथ समन्वय करने के लिए अलर्ट किया गया है। एंबुलेंस, अस्पताल तैयार है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि तूफान (और बिजली गिरने) के कारण 34 की मौत हो गई। 16 पीड़ित परिवारों को 4 लाख रुपये दिए, 18 अन्य को जल्द राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन हादसों में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि फसल और मकान के नुकसान का आंकलन कर प्रभावित परिवारों को सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए जाएंगे। पहली बार कटिहार में प्राकृतिक आपदा के कारण हुई तबाही से स्थानीय लोग प्रभावित हुए हैं। तूफान की तीव्रता ऐसी थी कि कई घरों की छतें भी उड़ गईं, जबकि कुछ बिजली के खंभे गिर गए और पेड़ उखड़ गए।

राज्य के 16 जिलों में आंधी एवं वज्रपात से लोगों की मृत्यु दुःखद। मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने तथा आंधी एवं वज्रपात से हुई गृह क्षति एवं फसल क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया।  लोगों से अपील है कि खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घर में रहें और सुरक्षित रहें।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि बिहार के कई जिलों में आंधी एवं बिजली गिरने की घटनाओं में कई लोगों की मृत्यु से अत्यंत दुख हुआ है। ईश्वर शोक-संतप्त परिवारों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दे। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटा है।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर