भारत vs पाकिस्तान, परमाणु युद्ध हुआ तो कौन सा देश होगा ज्यादा शक्तिशाली

Nuclear Weapons: भारत या पाकिस्तान, इन दोनों में से किस देश के परमाणु हथियार अधिक ताकतवर और खतरनाक हैं, कौन अधिक शक्तिशाली परमाणु सम्पन्न देश है? अगर आज भारत-पाक के बीच परमाणु युद्ध छिड़ जाए, तो कितनी बड़ी तबाही मचेगी? आपको तफसील से मायने समझाते हैं।

01 / 07
Share

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच यदि परमाणु युद्ध हो जाए तो कितनी भयानक तबाही मचेगी? परमाणु हथियारों से जुड़ी एक रिसर्च में और बड़े खुलासे हुए हैं।

02 / 07
Share

सबसे शक्तिशाली कौन?

अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजरायल के पास कितनी क्षमता के परमाणु हथियार उपलब्ध हैं। ये सामने आया है।

03 / 07
Share

भारत ने पाक को पछाड़ा

ये बात तो सामने आ गई कि पाकिस्तान को भारत ने परमाणु हथियारों के मामले में पछाड़ दिया है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आखिर ये हुआ कैसे।

04 / 07
Share

भारत की क्षमता

रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि जनवरी 2024 तक भारत के पास लगभग 172 परमाणु हथियारों का भंडार होने का अनुमान है। पिछले वर्ष की तुलना में यह एक छोटी सी वृद्धि है।

05 / 07
Share

कितना बढ़ा आंकड़ा

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों में 2023 की तुलना में कोई इजाफा नहीं हुई है, जबकि भारत की ताकत बढ़ी है। पिछले वर्ष भारत के पास 164 हथियार थे, जो बढ़कर 172 हो गए हैं।

06 / 07
Share

पाकिस्तान की क्षमता

भारत अब पाकिस्तान से आगे है। अनुमानों के अनुसार, जनवरी 2024 तक पाकिस्तान के पास लगभग 170 परमाणु हथियार थे, जो पिछले वर्ष के बराबर संख्या है।

07 / 07
Share

दुनिया की परमाणु क्षमता

स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने अपनी एक रिपोर्ट में दुनिया के अलग-अलग देशों की परमाणु शक्तियों से जुड़े कई खुलासे किए हैं।