'बिहार का शोक' का विकराल रूप, कोसी में उफान देख याद आ जाएगी पुरानी त्रासदी

कोसी नदी को बिहार का शोक कहा जाता है। कोसी नदी कब और कैसे अपना रास्ता बदल ले, ये कहा नहीं जा सकता। जो गांव कोसी से कभी दूर थे आज नदी में समा चुके हैं। जैसे ही बारिश का मौसम शुरू होता है कोसी नदी अपना रौद्र रूप दिखाने लगती है। इस बार भी कोसी नदीं ने बारिश के शुरू होते ही अपना भयावह रूप अपना लिया। कई के आशियाने इस नदी में बह चुके हैं। कोसी नदी अपने खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

01 / 07
Share

उफान पर कोसी

बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के नदी-नाले जहां उफान पर हैं, वहीं कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर चुका है।

02 / 07
Share

कहां-कहां मंडरा रहा खतरा

कोसी नदी सुपौल और बसंतपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि खगड़िया और बेलदौर इलाके में भी इसने शुक्रवार को चेतावनी के स्तर को छू लिया।

03 / 07
Share

कहलाती है बिहार का शोक

कोसी को बिहार का शोक भी कहा जाता है क्योंकि यह इस क्षेत्र में बाढ़ का कारण बनती है। नदी के ऊपरी हिस्से में मिट्टी का कटाव और भूस्खलन दुनिया में सबसे ज़्यादा गाद पैदा करता है। यही कारण है कि इसे "बिहार का शोक" कहा जाता है।

04 / 07
Share

हर साल मचाती है तबाही

हर साल इसकी बाढ़ से 21,000 वर्ग किलोमीटर उपजाऊ भूमि प्रभावित होती है, जिससे ग्रामीण कृषि अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होता है।

05 / 07
Share

30 फीट तक बढ़ जाती है कोसी

मलबे के विशाल प्रवाह के कारण, कोसी के पास उत्तरी भारत के विशाल मैदान में कोई स्थायी चैनल नहीं है। यह लंबे समय से अपनी विनाशकारी बाढ़ के लिए कुख्यात है, जो 24 घंटे में 30 फीट (9 मीटर) तक बढ़ सकती है।

06 / 07
Share

कहलाती है सप्तकोसी

कोसी नदी को इसकी सात सहायक नदियों के कारण सप्तकोसी के नाम से भी जाना जाता है। कोसी नदी की मुख्य सहायक नदियां तमोर नदी, अरुण नदी और सुन कोशी, तमाकोशी नदी, लिखुखोला हैं।

07 / 07
Share

गंगा से होता है मिलन

कोसी नदी कटिहार जिले के कुर्सेला के पास गंगा में मिलने से पहले विभिन्न शाखाओं में बँट जाती है। कोसी घाघरा और यमुना के बाद जल निर्वहन के हिसाब से गंगा की तीसरी सबसे बड़ी सहायक नदी है।