बिखरी लाशें और चारों और धुआं ही धुआं, जब साउथ कोरिया की लिथियम बैटरी बनाने वाली फैक्टरी में लगी आग तो ऐसा था मंजर

South Korea Fire: साउथ कोरिया में एक लिथियम बनाने वाली फैक्टरी में ऐसी आग लगी कि 16 लोग मर गए। साथ ही 5 लोग लापता हैं। कई लोगों को मुश्किल से बचाया जा सका है। हाल ये है कि फैक्टरी जलकर बुरी तरह खाक हो गई है।

01 / 07
Share

जली हुई लाशें

साउथ कोरिया की इस फैक्टरी में आग संभवतः इतनी तेजी से फैली थी कि श्रमिकों के लिए बचकर निकलना संभव नहीं था। लोग जिंदा ही जल गए। लोगों की लाशें इतनी बुरी तरह से जली मिली हैं कि पहचानना भी मुश्किल हो रहा है।

02 / 07
Share

कब और कैसे लगी आग

जब कर्मचारी बैटरियों की जांच और उन्हें पैक कर रहे थे तो उनमें विस्फोट हो गया जिससे आग लग गयी लेकिन आग लगने की असली वजह की अभी जांच की जाएगी।

03 / 07
Share

अभी भी लापता है लोग

किम ने बताया कि आग की तीव्रता के कारण बचावकर्मियों को मृतकों की पहचान करने में मुश्किल हो रही थी। उन्होंने बताया कि बचावकर्मी फैक्ट्री के अंदर लापता पांच लोगों को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।

04 / 07
Share

कुल कितनी मौतें

योनहाप समाचार एजेंसी ने पहले बताया था कि संयंत्र के अंदर लगभग 20 शव पाए गए हैं, लेकिन किम ने टेलीविजन पर बताया कि 16 लोगों की मौत हो गई है तथा दो अन्य लोग जलने तथा अन्य गंभीर चोटों से पीड़ित हैं।

05 / 07
Share

कहां है फैक्टरी

आग, जिस फैक्टरी में लगी है वो साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से लगभग 90 मिनट दक्षिण-पश्चिम में स्थित प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र ह्वासोंग में स्थित है।

06 / 07
Share

विस्फोट से फैक्टरी तबाह

लाइव टीवी फुटेज में दमकलकर्मियों को क्षतिग्रस्त स्टील और कंक्रीट की इमारत पर स्प्रे करते हुए दिखाया गया। ऊपरी मंजिल के कुछ हिस्से ढह गए थे, और इमारत के बड़े हिस्से ऐसे दिख रहे थे जैसे विस्फोट के कारण वे उड़ गए हों।

07 / 07
Share

आग लगने के समय 100 से ज्यादा लोग थे अंदर

किम ने बताया कि जो लोग मृत पाए गए हैं वे संभवत: सीढ़ियों के रास्ते बाहर नहीं निकल पाए। उन्होंने बताया कि आग लगने के समय फैक्टरी में कुल 102 लोग काम कर रहे थे।