Ganesh Chaturthi 2022: पुणे में गणेश मंडलों के लिए छुट्टी के दिन भी खुली रहेगी ‘सिंगल विंडो’, नहीं लेंगे शुल्क

Ganeshotsav 2022: आम नागरिकों के साथ गणेशोत्सव की तैयारियों में जुटे प्रशासन ने बड़ी घोषणा की है। वीरवार को महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने पहुंचे कमिश्नर शेखर सिंह ने कहा कि लोगों को सभी परमिट एक ही जगह से मिलेंगी, इसके लिए लोगों से किसी तरह का शुल्‍क नहीं लिया जाएगा, बस प्रशासन की शर्तों को पूरा करना होगा।

Pimpri Chinchwad Municipal Corporation
सिंगल विंडो से मिलेगा गणेश मंडलों को सभी परमिट   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
  • लोगों को पर्यावरण हितैषी गणेशोत्सव मनाने के लिए जागरूकता अभियान
  • उत्‍सव के दौरान पूरे शहर पर नजर रखने के लिए बनेगा एक कंट्रोल रूम

Ganeshotsav 2022: पुणे शहर के अंदर इस समय गणेशोत्सव तैयारियों को लेकर धूम मची है। 31 अगस्त से 9 सितंबर तक चलने वाले इस उत्‍सव को लेकर प्रशासन भी तैयारियां करने में जुटा है। इन तैयारियों की समीक्षा व योजना बनाने के लिए वीरवार को पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के मुख्य प्रशासनिक भवन में कमिश्नर शेखर सिंह ने महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि इस वर्ष गणेशोत्सव के लिए दी जाने वाली सुविधाओं में किसी तरह की कोई कमी न रहे।

इस बैठ में कमिश्नर ने महानगरपालिका और पुलिस प्रशासन को निर्देश दिया कि वे गणेश मंडलों के लिए जरूरी विभिन्न परमिट लेने के लिए कार्यालय में बनाए गए वन-विंडो योजना को अवकाश के दिनों में भी खोले रखें। वहीं कमिश्नर ने सुझाव दिया अधिकारी वार्ड स्तर पर सार्वजनिक गणेश मंडलों व आवास संगठनों के साथ बैठकर कर उन्‍हें पर्यावरण हितैषी गणेशोत्सव मनाने के लिए जागरूक करें। इसके अलावा एक ऐसा कंट्रोल रूम बनाया जाए, जहां से पूरे शहर की हर स्थिति पर नजर रखी जा सके।

प‍रमिट के लिए नहीं देना पड़ेगा कोई शुल्क, बस पूरी करनी पड़ेंगी शर्तें

कमिश्नर शेखर सिंह ने सिंगल विंडो योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार सार्वजनिक गणेश मंडलों के लिए आवश्यक विभिन्न परमिट को एकल खिड़की योजना के माध्यम से एक ही स्थान पर उपलब्ध कराएंगे। लोगों को अलग-अलग परमिट के लिए महानगरपालिका, पुलिस व अन्‍य प्रशासिनक कार्यालयों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। ये सुविधा शनिवार और रविवार के दिन भी लोगों को मिलेगी। कमिश्नर शेखर सिंह ने कहा कि सबसे खास बात यह है कि इस बार अनुमति प्रदान करते समय कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रशासन की तरफ से परमिट उन्‍हीं पंडालों को दी जाएगी जो सरकार, महानगरपालिका और अन्य एजेंसियों के निर्धारित नियमों और शर्तों को पूरा करेंगे। प्रशासन द्वारा सभी पंडालों को आपात स्थितियों से निपटने के लिए आवश्यक संसाधन की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए हैं।

अगली खबर