Aaple Sarkar: आपके सरकार सेवा केंद्र खोलने का सुनहरा मौका, 23 मार्च से शुरू होंगे आवेदन, जानें पूरी डिटेल

​Aaple Sarkar: जिला प्रशासन द्वारा आपके सरकार सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक आवेदक 6 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। निर्णय राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस एक्शन प्रोग्राम के तहत लिया गया है।

Aaple Sarkar
सरकार द्वारा आपके सरकारी सेवा केंद्र खोले जाएंगे 
मुख्य बातें
  • सरकार द्वारा आपके सरकारी सेवा केंद्र खोले जाएंगे
  • 23 मार्च से 6 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
  • राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस एक्शन प्रोग्राम के तहत लिया गया निर्णय

Aapke Sarkar: लातूर जिले में आपके सेवा केन्द्रों की स्थापना के क्षेत्र की जानकारी इस कार्यालय द्वारा प्रपत्र ए में प्रकाशित की गई है। 23 मार्च 2022 से 6 अप्रैल 2022 तक रिक्त क्षेत्र में आवेदन जमा कर सकते हैं। जिला कलेक्टर पृथ्वीराज बी.पी. ने इसे लेकर प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी एवं सामान्य विभाग ने सरकारी संकल्प के तहत यह निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस एक्शन प्रोग्राम के तहत राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी सेवाएं प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार के प्रशासन निगम के अधिकार क्षेत्र में सरकारी सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

आपके सरकारी सेवा केंद्र के लिए नियम जीआर के परिशिष्ट डी में निर्धारित नियमों के अनुसार आपके सरकारी सेवा केंद्र के बाहर बोर्ड होना चाहिए। सेवा केन्द्र स्वीकृत स्थान पर ही शुरू किया जाएगा।

डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता...

अगर अन्यथा अन्य स्थानों पर केंद्र पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता देते हुए नागरिकों को ई-सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। सरकार द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, आपके सरकारी सेवा केंद्र पर नागरिकों को सेवाएं प्रदान करना है। इसके अलावा सरकार द्वारा निर्धारित सामान्य ब्रांडिंग का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही, आपके सरकारी सेवा केंद्र के सामने महाराष्ट्र सूचना प्रौद्योगिकी निगम द्वारा स्थापित हेल्पलाइन नंबर का विवरण भी दर्ज होना चाहिए। केंद्र पर सरकार द्वारा निर्धारित दरों को प्रकाशित करना होगा। नागरिकों से निर्धारित दरों से अधिक शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आवश्यक सहायता और सहयोग करना होगा प्रदान 

केंद्र के लिए सामग्री आदि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा सभी ग्राहकों के साथ शिष्टाचार से पेश आना और आवश्यक सहायता और सहयोग प्रदान करना होगा। विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में निर्धारित समय सारिणी एवं निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। जिन आवेदकों के पास सीएससी आईडी नहीं है, उन्हें सीएससी आईडी प्राप्त करना आवश्यक है। संबंधित गांव के इच्छुक आवेदक अपना सरकारी सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए 6 अप्रैल, 2022 तक कलेक्ट्रेट में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन कर सकते हैं।

अगली खबर