Pune Waste Recycle: खेतों में फैले प्लास्टिक के कचरे का होगा पुनर्चक्रण, नासिक में लगेगा संग्रह केंद्र

Pune Waste Recycle: पुणे में खेतों से प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए बायर और पीआई इंडस्ट्रीज प्रोजेक्ट की शुरुआत करेगा। इसके लिए नासिक के अलग-अलग हिस्सों में 12 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। 

Pune Waste Recycle
खेतों में फैले प्लास्टिक के कचरे का होगा पुनर्चक्रण  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुणे में खेतों से प्लास्टिक कचरे के निस्तारण प्रोजेक्ट की शुरुआत
  • नासिक के अलग-अलग हिस्सों में 12 कलेक्शन सेंटर बनाए गए
  • बायर और पीआई इंडस्ट्रीज प्रोजेक्ट की शुरुआत करेगा

Pune Waste Recycle: बायर और पीआई इंडस्ट्रीज द्वारा खेतों से प्लास्टिक कचरे को निकालने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट लागू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य कृषि अपशिष्ट के संग्रहण और पुनर्चक्रण करने और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देना है। इसके लिए नासिक के अलग-अलग हिस्सों में 12 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। इस परियोजना के लिए सह्याद्री किसान उत्पादक कंपनी के 60 गांवों के 1500 किसानों को शामिल किया गया है।

बायर और पीआई इंडस्ट्रीज संयुक्त रूप से एकत्रित प्लास्टिक परियोजना प्रबंधन के वित्तीय हिस्से को संभालेंगे। यह परियोजना नासिक में खेतों से प्लास्टिक कचरा एकत्र करेगी और धीरे-धीरे किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ व्यवहार परिवर्तन के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक सुविधाएं प्रदान करके भारत के अन्य राज्यों और शहरों में विस्तार करेगी। इस दौरान कचरे के सुरक्षित निपटान पर जोर दिया जाएगा।

रिसाइकिल करने वालों को डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा

सह्याद्री फार्म इसमें मदद करेगा। इस पहल पर साइमन थोरस्टन बायबश का कहना है, “इस क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए समान विचारधारा वाले हितधारकों के साथ साझेदारी महत्वपूर्ण है, जैसे कि पर्यावरण पर कृषि का प्रभाव और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन। इसके लिए प्लास्टिक कचरा संग्रहकर्ता, प्रोसेसर और रिसाइकिल करने वालों को डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा। प्रशांत हेगड़े ने इस पहल की जानकारी दी। 

सह्याद्री फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी के अध्यक्ष विलास शिंदे ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्लास्टिक के साथ-साथ सभी प्रकार के 'कचरे' को एक मूल्य के रूप में संसाधित करना चाहिए। प्लास्टिक का उचित निपटान आपको पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने में मदद करेगा। गौरतबल है कि कचरे के निस्तारण के लिए सरकार द्वारा तरह तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। डिजिटल और नई तकनीकों के माध्यम से अपशिष्ट को संग्रहण करने की व्यवस्था की जा रही है। इसी कड़ी में बायर और पीआई इंडस्ट्रीज द्वारा खेतों से प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए इस तरह के प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है।

अगली खबर