Pune street dogs: पुणे में आवारा कुत्तों की बाढ़, नहीं हो रही आवारा कुत्तों की नसबंदी

पुणे समाचार
Updated Feb 21, 2022 | 22:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pune street dogs: पुणे में आवारा कुत्तों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए और उनकी नसबंदी करने के लिए 3.5 करोड़ की योजना लागू की गई है। हालांकि इस योजना को लेकर कुछ लोग मजाक भी बनाया भी बना रहे हैं। सामाजिक संगठनों ने पैसै बर्बाद होने का लगाया आरोप।

Number of street dogs increasing
पुणे में आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या  
मुख्य बातें
  • पुणे में लगातार बढ़ रहे हैं आवारा कुत्ते।
  • पूरी तरह से नहीं किया जा रहा है नसबंदी का काम।
  • नसबंदी के लिए 3.5 करोड़ की योजना लागू की गई है।

Pune street dogs: पुणे महानगर में पिछले कुछ दिनों से आवारा कुत्तों का मामला जोरों पर है। अब ऐसा लग रहा है कि इसी से राजनीति गर्म हो रही है। हालांकि पुणे में कितने आवारा कुत्ते हैं, यह अभी किसी को नहीं पता। लेकिन यह भी उतना ही सच है कि पुणे में रहने वालों को हमेशा इन कुत्तों और उनके कारण होने वाली उथल-पुथल का खामियाजा भुगतना पड़ता है। अब, नगर निगम ने इन आवारा कुत्तों को पकड़ने और उनकी नसबंदी (पुणे में आवारा कुत्तों की नसबंदी) करने का फैसला किया है। इसके लिए 3.5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

नसबंदी के किए अलग पैसे और छोड़ने के लिए अलग पैसे

शहर में आवारा कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आंकड़ों के मुताबिक इस समय पुणे में करीब चार लाख आवारा कुत्ते हैं। अब इससे निपटने के लिए निगम की ओर से किसी न किसी वजह से पांच कंपनियाँ नियुक्त की गई हैं। और निगम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस कंपनी को एक कुत्ते के न्यूटियरिंग के लिए सोलह सौ रुपये दिए जाएंगे। लेकिन असली मज़ाक यह है कि इन आवारा कुत्तों को पकड़कर और उनका नसबंदी करने के बाद, कंपनी उन्हें उनके मूल स्थान पर वापस छोड़ने के लिए दो सौ रुपये देगी। इस तरह इस कंपनी को एक कुत्ते की पीठ पर सोलह सौ रुपये दिए जाएंगे।

इस योजना पर लगा पैसे बर्बाद करने का आरोप

सामाजिक संगठनों ने आरोप लगाया है कि पुणे में रहने वालों के पैसे को इस तरह से बर्बाद किया जा रहा है, क्योंकि पुणे में आवारा कुत्तों के कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं। पुणे नगर निगम ने इस वर्ष के बजट में आवारा कुत्तों की देखभाल के लिए 3 करोड़ 60 लाख रुपये आवंटित किए हैं। यह भी उतना ही सच है कि पुणे के लोगों को अभी तक आवारा कुत्तों की समस्या से निजात नहीं मिली है।

अगली खबर