Pune Special Road: पुणे से कोल्हापुर का पन्हाला मुख्य मार्ग गुरुवार से शुरू, सड़क खुलने लोगों को राहत

Pune Special Road: गुरुवार पांच मई से पुणे से कोल्हापुर का पन्हाला मुख्य मार्ग शुरू हो जाएगा। इसके शुरू होने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को काफी राहत पहुंचेगी। पिछले काफी समय से ये काम अटका हुआ था।

Pune Special Road
पुणे से कोल्हापुर की स्पेशल रोड तैयार  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पुणे से कोल्हापुर स्पेशल रोड बनकर तैयार
  • खुलने से लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
  • पहले एक साइड ही चलेगा दोनों ओर का ट्रैफिक

Pune Special Road: पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए असुविधाजनक पुणे से कोल्हापुर का पन्हाला मुख्य मार्ग गुरुवार पांच मई से शुरू हो जाएगा। पहले चरण में वन-वे डबल ट्रांसपोर्ट शुरू किया जाएगा और जल्द ही पूरी सड़क शुरू करके यातायात को खोल दिया जाएगा। इस सड़क के खुलने से यात्रियों के समय की बचत होगी। पुणे से कन्हाला के लिए बहुत दिनों से जन वासियों की मांग थी कि, इस रास्ते को जल्द से जल्द खोल दिया जाए। ऐसे में अब इस रास्ते को 5 मई को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि, पन्हाला-बुधवार पेठ मार्ग पर मुख्य प्रवेश द्वार के पास की सड़क पिछले साल मानसून के दौरान धंस गई थी। जब सड़क धंसी थी उस समय ट्रैफिक हल्का था। यह सड़क उखड़ते हुए नीचे चली गई थी। पठार पर होने के कारण इसका मरम्मत करना मुश्किल था।

सड़क की मरम्मत के लिए ये बजट हुआ था पास

सडक की मरम्मत करने के लिए पहले 6 करोड़ रुपये का बजट पास हुआ था, लेकिन जैसे जैसे पठार पर काम होने लगा तो इसका बजट भी बढ़ता गया, अब इस सड़क को बनाने के लिए 9 करोड़ रुपये लगने का अनुमान है। खास बात है कि, इस सड़क के बनने से पन्हाला की आर्थिक रूप से फायदा होगा, साथ ही पर्यटकों के लिए पन्हालागढ़ आना संभव होगा। इस सड़क को जियो ग्रेड पद्धति से बनाया जा रहा है।

गुरुवार से होगा संचालन शुरू

गुरुवार को सड़क खोल दी जाएगी और पहले चरण में आधी सड़क पर डबल ट्रैफिक रहेगा। काम पूरा होने के बाद पूरी सड़क को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। गुरुवार से सड़क शुरू हो जाएगी। पन्हाला एक पर्यटक आकर्षण है। सड़क बंद होने से अब पर्यटकों और स्थानीय लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी। इसलिए स्थानीय नागरिकों की ओर से संतोष व्यक्त किया जा रहा है। काफी लोग इस सड़क के बनने से काफी खुश भी नजर आ रहे हैं, क्योंकि उन्हें इस सड़क की वजह से काफी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है। काफी समय से मांग थी लेकिन अब जाकर सड़क खुलने जा रही है। हालांकि, खुलते ही पहले एक रोड पर दोनों ओर का ट्रैफिक चलेगा लेकिन इससे लोगों को थोड़ी राहत जरूर पहुंचेगी।

अगली खबर