Pune E-bus New Services: सरकार ने उठाए कदम, पुणे में बस सफर होगा आसान, इन 5 रूटों पर 30 ई-बस सेवा शुरू

Pune E-bus: पुणे में बस सफर आसान बनाने के लिए सरकार नए कदम उठा रही है। अब शहर में ई बस सेवा शुरू की जा रही है। पांच रूटों पर ई बस सेवा शुरू की जा रही है। इसके तहत सड़कों पर 30 ई बस उतारी जाएंगी।

Pune E-bus Services
पुणे में 5 रूटों पर 30 ई बस सेवा शुरू 
मुख्य बातें
  • पुणे में 5 रूटों पर 30 ई बस सेवा शुरू
  • पुणे में बस सफर होगा आसान
  •  7 मार्च से पांच रूटों पर 30 ई-बस सेवाएं शुरू

Pune E-bus: पुणे में आम जनता की सेवा के लिए सरकार कई कोशिश कर रही है। इसमें एक कदम सड़कों पर ई-बसें उतारना है। सरकार ने पुणे में 5 रूटों पर 30 ई बस सेवा शुरू की है। इन बसों से शहर में प्रदूषण में कमी आएगी और सड़कों पर बसों की संख्या बढ़ने से जनता आसानी से सफर कर पाएगी। बता दें कि ये ई बस सेवा 7 मार्च से शुरू की गई है। इसके तहत सरकार ने पांच रूटों पर 30 ई-बस उतारी हैं। वहीं पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम से 350 और केंद्र सरकार की FEM-2 योजना से 150 सहित कुल 500 ई-बसों को PMPML में शामिल किया जाएगा।

7 मार्च से पांच रूटों पर 30 ई-बस
इस चरण में सरकार ने 30 ई-बस पांच रूटों पर शुरू की हैं। वहीं अगले चरण में 14 रूटों पर 70 बसें चलाई जाएंगी। प्रति बस प्रति दिन 200 किमी की दर से संचालित करने की योजना है। इन 350 बसों के लिए पांच डिपो बनेर, वाघोली, मोशी, चारौली और निगडी विकसित किए जाएंगे। डिपो एक बार में 35 बसों को चार्ज कर सकेगा। इसके लिए 35 एसी/डीसी चार्जर लगाए गए हैं। एक बस को फुल चार्ज करने में करीब चार से साढ़े चार घंटे का समय लगता है। इसकी कीमत 7 से 8 रुपये प्रति किमी है। इसलिए, ई-बस की लागत डीजल की तुलना में कम है।

प्रदूषण कम करने के लिए ई-बसें

केंद्र सरकार और दोनों नगर निगमों ने पुणे महानगर क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण क्षेत्र में प्रदूषण कम करने के लिए ई-बसों को प्राथमिकता दी है। ई-बस के प्रति यात्रियों की प्रतिक्रिया सकारात्मक है। साथ ही, टिकट की कीमतें अन्य बसों की तरह ही हैं। धीरे-धीरे डीजल बसों की संख्या कम की जाएगी। ई-बस में भी वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। पीएमपीएमएल की संयुक्त प्रबंध निदेशक डॉ चेतना केरुरे ने कहा कि बानेर डिपो ढाई एकड़ भूमि में सभी सुविधाओं के साथ स्थापित किया गया है।

अगली खबर