Pune News: 14 मार्च को खत्म हो जाएगा नगर निकाय का कार्यकाल, भंग नहीं की जा सकती स्थायी समिति

पुणे समाचार
Updated Mar 11, 2022 | 19:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Municipal Body: पुणे में मौजूदा नगर निकाय का कार्यकाल 14 मार्च को खत्म हो जाएगा. हालांकि, कार्यकाल समाप्त होने से स्थायी समिति भंग नहीं होती है। स्थायी समिति के बजट को मंजूरी देकर 14 मार्च को आम सभा भेज दिया जाएगा।

Pune Nagar Nigam
पुणे में मौजूदा नगर निकाय का कार्यकाल 14 मार्च को होगा खत्म  
मुख्य बातें
  • पुणे में मौजूदा नगर निकाय का कार्यकाल 14 मार्च को होगा खत्म 
  • कार्यकाल समाप्त होते ही विक्रम कुमार पर होगी प्रशासक की जिम्मेदारी
  • कार्यकाल खत्न होने से नहीं भंग होगी स्थायी समिति

Pune News: स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रसाने ने कहा है कि  मौजूदा नगर निकाय का कार्यकाल 14 मार्च को समाप्त हो जाएगा। हालांकि, स्थायी समिति भंग नहीं होती है। स्थायी समिति के बजट को मंजूरी देकर 14 मार्च को आम सभा को भेजा जाएगा। वहीं स्टैंडिंग कमेटी का बजट पेश करने को लेकर सियासत चल रही है।  नगर आयुक्त विक्रम कुमार ने 8 मार्च को स्थायी समिति के समक्ष बजट पेश किया। बजट पर चर्चा के लिए 9 मार्च को समिति की विशेष बैठक बुलाई गई। राकांपा पार्षद विशाल तांबे ने सवाल उठाया कि स्थायी समिति द्वारा स्वीकृत बजट को आम सभा के समक्ष मंजूरी के लिए पेश करने में कितना समय लगता है।

नगर सचिव शिवाजी दौंडकर

सवाल का जवाब देते हुए, नगर सचिव शिवाजी दौंडकर ने कहा कि जीबी के समक्ष बजट पेश करने के लिए 7 दिन के नोटिस की जरूरत है। वर्तमान सदन का कार्यकाल 14 मार्च को समाप्त हो रहा है। इसलिए, यह स्पष्ट हो गया कि सत्तारूढ़ भाजपा के लिए 7 दिन की सीमा उपलब्ध नहीं है। अब स्थायी समिति के अध्यक्ष रसाने ने दावा किया है कि समिति भंग नहीं होती है। उन्होंने महाराष्ट्र नगर निगम अधिनियम के प्रावधानों के आधार पर यह दावा किया। कमेटी बजट को मंजूरी देकर जीबी को भेजेगी। समिति की स्थगित बैठक 14 मार्च को होगी और उसी दिन बजट को मंजूरी दी जाएगी। इसे जीबी की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, रसाने ने कहा, और कहा कि अगर कोई कानूनी बाधा आती है, तो वह न्याय पाने के लिए अदालत का रुख करेंगे।

बढ़ सकती है तकनीकी
1. वर्तमान सदन की अवधि 14 मार्च को समाप्त हो रही है। इसलिए, स्थायी समिति द्वारा पारित बजट जीबी के समक्ष कैसे प्रस्तुत किया जा सकता है?
2. समिति द्वारा स्वीकृत लेकिन जीबी द्वारा अनुमोदित नहीं होने वाले बजट का क्या होगा?
3. सदन का कार्यकाल समाप्त होते ही राज्य सरकार ने प्रशासक की जिम्मेदारी विक्रम कुमार को दे दी है।
4. वह 15 मार्च से प्रशासक के रूप में कार्य करेंगे। एक सवाल उठेगा: कौन सा बजट लागू किया जाएगा?

नागरिक प्रमुख को एक पत्र
रसाने ने गुरुवार को नगर आयुक्त विक्रम कुमार को पत्र लिखा। इसने दावा किया कि राज्य सरकार का नागरिक निकाय में प्रशासक नियुक्त करने का आदेश अवैध है। उन्होंने दावा किया कि स्थायी समिति भंग नहीं होती है। इसलिए, इसकी शक्तियां बरकरार हैं।

अगली खबर