Indian Railways: पुणे से झांसी तक चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन के परिचालन अवधि में किया गया विस्तार, पढ़ें खबर

Central Railway: मध्य रेलवे पुणे से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के संचालन में विस्तार कर दिया है। अब यह ट्रेन सितम्बर तक चलेगी। इससे ट्रेनों में हो रही अतिरिक्त भीड़ को कम किया जा सकेगा। यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

Indian Railways
पुणे से झांसी तक चलने वाली ट्रेन का किया गया सितम्बर तक विस्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पुणे से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी के बीच चलती है साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन
  • अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने लिया निर्णय
  • पुणे से प्रत्येक गुरुवार को चलेगी ट्रेन

Pune Railway News: कोरोनो काल में देश ने बहुत कुछ देखा। देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली ट्रेनों का परिचालन भी बंद करना पड़ा था। अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। बंद की गई लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा चुका है। गर्मी की छुट्टियां अब खत्म हो रही हैं। ऐसे में लोग अब अपने घरों की ओर या काम-काज की ओर लौट रहे हैं। ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ देखने को मिल रही है। इसी क्रम में रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पुणे और वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी के बीच साप्ताहिक विशेष ट्रेनों के परिचालन को विस्तारित करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन पुणे और झांसी से चलती है। रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर कोई न कोई पहल जरूर करता रहता है। जिनसे यात्रियों को सीधे तौर पर लाभ मिल सके। रेलवे ने पूरे छुट्टियों के सीजन में कई समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इनमें से कई अभी भी चल रही हैं। बता दें कि पुणे से झांसी के बीच इस ट्रेन के परिचालन विस्तार से यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी।

ये है साप्ताहिक ट्रेन का शेड्यूल

बता दें कि मध्य रेल मुंबई के जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 01921 स्पेशल ट्रेन प्रत्येक गुरुवार को पुणे से दोपहर 03.15 बजे प्रस्थान करेगी और अब इसका 29.9.2022 (10 ट्रिप) तक विस्तार किया गया है। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 09.35 बजे वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पहुंच जाएगी। इसी प्रकार 01922 स्पेशल ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से प्रत्येक बुधवार को दोपहर 12.50 बजे प्रस्थान करेगी और अब इसका विस्तार 28.9.2022 (10 ट्रिप) तक बढ़ा दिया गया है। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11.35 बजे पुणे पहुंच जाएगी।

यहां कराएं टिकट की बुकिंग

मिली जानकारी के अनुसार इस विशेष ट्रेन के हॉल्ट और कंपोजिशन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्पेशल ट्रेन संख्या 01921 के लिए विशेष शुल्क पर बुकिंग 24.07.2022 से सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और वेबसाइट www.irctc.co.in पर आरंभ हो जाएगी। ट्रेनों के समय एवं हाॅल्ट की विस्तृत जानकारी www.enquiry.indianrail.gov.in पर प्राप्त की जा सकेगी।

अगली खबर