Pune Sarthi App: पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम का सारथी एप बंद, मार्च के आखिरी दिन जुटी भीड़, 1 अप्रैल से जुर्माना

Pune Sarthi App: पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम का सारथी ऐप बंद हो जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग हाउस या वाटर टैक्स समेत अन्य कार्यों के लिए निगम भुगतान केंद्र पहुंच रहे हैं जिस वजह से काफी भीड़ जमा हो जा रही है। लोगों का घंटों में नंबर आ रहा है। अगर ये टैक्स मार्च 31 तक जमा नहीं हुआ तो एक अप्रैल से जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Pune Sarthi App
पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम का सारथी एप बंद 
मुख्य बातें
  • पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम का सारथी ऐप बंद
  • ऐप के काम न करने की वजह से परेशान आम लोग
  • भुगतान केंद्र में टैक्स जमा करने पहुंच रही भीड़

Pune Sarthi App: पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम का सारथी ऐप बंद होने के कारण, लोग मैनुअली अपना किराया देने के लिए निगम के भुगतान केंद्र पर उमड़ पड़े। पिछले सप्ताह से नगर निगम सारथी एप पर संपत्ति कर व जल कर का ऑनलाइन भुगतान नहीं हो सका है। वहीं मार्च का महीना होने के कारण, लोग हाउस टैक्स और वाटर टैक्स अदा करने के लिए काफी संख्या में निगम भुगतान केंद्र पहुंच रहे हैं। 

किस तरह काम करता है सारथी एप 

पुणे ने अपने नागरिकों को नागरिक सेवाओं तक पहुंचने में मदद करने के लिए, पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) ने पीसीएमसी सारथी नामक एक हेल्पलाइन पोर्टल बनाया है। यह पीसीएमसी और पिंपरी चिंचवाड़ स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के बीच एक संयुक्त पहल है, और निवासियों को क्षेत्र में उपलब्ध योजनाओं, सुविधाओं और अन्य सुविधाओं के बारे में जागरूक करके उन्हें सशक्त बनाता है। पीसीएमसी सारथी अपने नागरिकों को नगर पालिका से जोड़ता है। पीसीएमसी संपत्ति कर भुगतान, पीसीएमसी पानी बिल भुगतान, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है।

भुगतान केंद्र पर नागरिकों को हो रहा कई दिक्कतों का सामना

वाकाड क्षेत्र में आईटीएनसी की अधिक संख्या के कारण, अधिकांश भुगतान ऑनलाइन किए गए थे। लेकिन पिछले हफ्ते से ऑनलाइन सुविधा बंद है और इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है. आज मार्च का आखिरी दिन है और अगर काम पूरा नहीं हुआ तो कल से जुर्माना लगाया जाएगा। ठेरगांव क्षेत्र में लीज भुगतान केंद्रों पर बकाया भुगतान के लिए लाइन में खड़े होने से नागरिकों को काफी दुर्गंध का सामना करना पड़ा. यहां पेड़ों पर पक्षियों के कारण होने वाले प्रदूषण के कारण नागरिकों को नाक में रुमाल बांधकर लाइन में खड़ा होना पड़ा।

बंद है कार्ड भुगतान की सेवा 

नगरपालिका भुगतान केंद्रों पर केवल नकद या चेक स्वीकार किए जाते थे, लेकिन चूंकि नागरिकों को इसके बारे में पता नहीं था, इसलिए कार्ड से भुगतान करने वाले नागरिकों को नंबर आने पर अनावश्यक रूप से पीड़ित होना पड़ता था। नागरिकों को कोई विचार नहीं दिया गया था। हालांकि नागरिकों की मांग थी कि, नगर निगम समय रहते इस पर ध्यान दें। टैक्स बकाया देने पहुंचे एक शख्स ने बताया कि, पिछले हफ्ते मैं भुगतान केंद्र पर लाइन में खड़ा था और जब मुझे मेरा नंबर मिला, तो जब मुझसे कार्ड भुगतान के बारे में पूछा गया, तो मुझे बताया गया कि, कार्ड भुगतान सुविधा बंद है इसलिए मुझे वापस जाना पड़ा।

अगली खबर