Pune Expressway: पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर पुलिस का ये है ट्रैफिक डायवर्जन प्लान, जाम से मिलेगी राहत

Pune-Mumbai Expressway: पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर लगातार होने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए हाई-वे पुलिस का स्पेशल प्लान तैयार है। 15 स्थानों पर पैचेस लगाए जाएंगे। जो ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बनाएंगे। हाई-वे पुलिस ने एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटना में कमी लाने के लिए भी प्लान तैयार किया है।

Pune Highway Police
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन के लिए 15 स्थानों का किया है चयन
  • ट्रैफिक जाम होने या दुर्घटना होने के स्थान से कुछ दूरी पहले पैचेस तैयार
  • 15 पैचेस तैयार किए गए हैं, यातयात व्यवस्था होगी सुगम

Pune-Mumbai Expressway:  पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर अब जाम से निजात मिलेगी। एक सुविधायुक्त ट्रैफिक डावर्जन बनाने की तैयारी चल रही है। हाई-वे पुलिस ने 15 स्थानों का चयन किया है। जिन स्थानों पर ट्रैफिक जाम अधिक होता है या दुर्घटना की आशंका बनी रहती है उन स्थानों से कुछ दूरी पहले पैचेस तैयार किए जा रहे हैं। यहां से ट्रैफिक डायवर्जन से हाई-वे पर यातायात की समस्या नहीं होगी।  

जानकारी के लिए बता दें करीब 15 पैचेस के माध्यम से यातायात समस्या सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। पुणे-मुंबई एक्सप्रेस वे पर हर रोज 50 हजार से 60 हजार गाड़ियां गुजरती हैं। शनिवार और रविवार को गाड़ियों की संख्या ज्यादा होती है। इसी बीच अगर दुर्घटना घटती है, तो ट्रैफिक समस्या पैदा हो जाती है। हाई-वे पुलिस ने एक्सप्रेस वे की ट्रैफिक को मोड़कर पुराने हाई-वे पर लाने, कुछ स्थानों पर यू-टर्न लेकर ट्रैफिक मोड़ने आदि योजनाओं पर अमल किया है। इससे ट्रैफिक समस्या पैदा नहीं होगी।

10 से 20 दिनों के निरीक्षण के बाद स्थानों का चयन

पुणे-मुंबई एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक समस्या सुलझाने के लिए हाई-वे पुलिस ने पुणे- मुंबई, मुंबई-पुणे और अगर दोनों लेन जाम हो गए तो क्या करना चाहिए? यह विचार कर डायवर्जन प्लान तैयार किया है। इसमें दोनों ओर के 15 पैचेस तैयार किए गए हैं। यह पैचेस करते समय कुछ समय के लिए ट्रैफिक पुराने हाई-वे पर आता है। उसके बाद फिर से तय किए स्थानों से एक्सप्रेस-वे पर आता है। यह प्लान तैयार करने के लिए हाई-वे पुलिस ने 10 से 20 दिनों इस रूट का निरीक्षण किया था।

इन स्थानों पर लगे हैं पैचेस

पैचेस चास स्थानों में बांटे गए हैं। इनमें वड़गांव, खंडाला, बोरघाट व पलस्पे का समावेश है। वड़गांव की सीमा में 5, खंडाला सीमा में 3, बोरघाट में 3 और पलस्पे की सीमा में 4 स्थानों का समावेश किया गया है। इन स्थानों पर ट्रैफिक समस्या होने पर ट्रैफिक मोड़ दिया जाएगा। इस बारे में हाई-वे पुलिस के उप अधीक्षक प्रीतम यावलकर ने कहा कि, ट्रैफिक समस्या दूर करने के लिए हमने डायवर्जन प्लान तैयार किया है। उस पर अमल भी शुरू किया है। प्लान बनाने से पहले ड्रोन कैमरा से रडार तक का इस्तेमाल किया गया। इस प्लान से ट्रैफिक की समस्या का समाधान होगा।

अगली खबर