Pune Water Connection Line: पुणे में अब अवैध पानी कनेक्शन या पाइप लाइन तोड़ने पर होगी सख्त कार्रवाई

Pune Water Connection Line: पुणे नगर निगम ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि, शहर में अगर अब किसी ने अवैध पानी का कनेक्शन लिया या पाइप लाइन तोड़ी तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Pune Water Line
पुणे में पानी की पाइप लाइन तोड़ने पर दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पुणे नगर निगम सख्त पानी की पाइप लाइन तोड़ने पर होगी कार्रवाई
  • म्हात्रे ब्रिज से राजाराम ब्रिज तक बिछी अवैध पाइप लाइन ध्वस्त
  • इन जगहों में पानी की आपूर्ति कैसे की गई, होगी जांच

Pune Water Line: पुणे नगर निगम ने म्हात्रे ब्रिज से राजाराम ब्रिज तक बिछी अवैध पाइप लाइन को ध्वस्त कर दिया है। नगर निगम के अधिकारी अब जांच करेंगे कि, इन जगहों में पानी की आपूर्ति कैसे की गई। इसकी भी जांच की जाएगी कि, इन लोगों को दिए गए पानी के कनेक्शन वैध थे या अवैध। नगर आयुक्त एवं प्रशासक विक्रम कुमार ने इस संबंध में कहा कि, अवैध कनेक्शन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि, पुणे शहर में अतिक्रमण के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। म्हात्रे ब्रिज से राजाराम ब्रिज तक डीपी रोड पर लॉन, होटल और अन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ पीएमसी के अतिक्रमण विरोधी और भवन विभागों की कार्रवाई इस अभियान का एक हिस्सा थी।

नगर प्रशासन उठाएगा ये कदम

इस अभियान के तहत 76 संपत्ति मालिकों को नोटिस जारी किए गए, जिनमें से आठ की कार्रवाई पर रोक लगा दी गई। 68 संपत्तियों को तोड़ दिया गया और 4.03 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र को मुक्त किया गया है। लगभग 20 उत्खनन, 12 गैस कटर, आठ ब्रेकर और 200 श्रमिक,  25 पुलिसकर्मियों, 100 सुरक्षा गार्डों, 15 अतिक्रमण निरीक्षकों इस कार्रवाई का हिस्सा बने। संपत्ति के मालिक, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी, प्रभावशाली राजनेताओं के करीबी थे। इसलिए, नगर प्रशासन कदम उठाएगा ताकि मुक्त स्थान पर फिर से अतिक्रमण न हो।

जांच की जाएगी की सुविधाएं वैध थीं या अवैध

इन संपत्ति मालिकों द्वारा स्थायी बिजली, पानी के कनेक्शन लिए गए थे। क्षेत्र में ड्रेनेज लाइन बिछा दी गई  है। इसलिए, यह सत्यापित किया जाएगा कि ये सुविधाएं वैध थीं या अवैध। विक्रम कुमार ने कहा कि अवैध कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त एवं प्रशासक विक्रम कुमार ने कहा कि शहर में अतिक्रमण विरोधी अभियान को रोकने के लिए किसी की ओर से कोई दबाव नहीं है। नागरिक कार्रवाई के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि, वह डीपी रोड पर उस क्षेत्र का दौरा करेंगे और सर्वेक्षण करेंगे, जहां अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई की गई थी।

अगली खबर