Pune Electricity: शाहपुर के कई गांवों में थ्री फेज बिजली कनेक्शन न होने से जल संकट, मीलों दूर से पानी ला रहे

Pune Electricity:थ्री फेज बिजली कनेक्शन नहीं होने की वजह से शाहपुर के कई इलाकों में लोगों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। आलम ये है कि ग्रामीणों को 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलकर पानी लाना पड़ रहा है।

Pune Electricity
शाहपुर के कई गांवों में थ्री फेज बिजली कनेक्शन न होने से जल संकट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • शाहपुर के कई गांवों में बिजली कनेक्शन बना जल संकट की वजह
  • कई किलोमीटर दूर पैदल चलकर पानी ला रहे ग्रामीण
  • जनवरी से शुरू हो जाती है किल्लत, मार्च से पहुंचते हैं टैंकर

Pune Electricity: कसारा बांधों के एक जिले के साथ-साथ एक बहुत ही दूरस्थ और संपूर्ण आदिवासी जिले के रूप में, शाहपुर सह्याद्री पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। इस तालुका में ऊपरी वैतरणा, तानसा, भातसा जैसे बड़े बांध हैं। इलाके में पानी कमी न होने पाए इसलिए दो और जलाशय बनाए जा रहे हैं। लेकिन इस जलाशय का पानी तालुका में प्यासे आदिवासी परिवारों को मिले बिना सीधे दूसरे शहरों में जा रहा है। नतीजतन, केवल तालुका बांध वाला गांव ही आज पानी की कमी का सामना कर रहा है।

शाहपुर तालुका के कोठारे, कालभोडे, कोठाला, थड्याचपाड़ा, विहिगांव, मल क्षेत्रों में पानी की किल्लत मार्च से बढ़ गई है । थड्याचा पाड़ा गांव जनवरी से ही पानी की किल्लत से जूझ रहा है. इस क्षेत्र में भातसा नदी तट पर स्थित थड्याचा पाड़ा गांव 3 दिशाओं में भातसा नदी के किनारों से घिरा हुआ है। इन गांवों में अकाल ऐसा है कि 2 से 3 किमी की दूरी पर लोग पानी के भंडार को अपनी आंखों से देख सकते हैं, लेकिन गांव में पानी नहीं है। चार साल पहले जल योजना को मंजूरी दी गई थी। लेकिन बिजली आपूर्ति कम होने के कारण योजना अधर में लटक गई है।

पानी के लिए 2 से 3 किमी पैदल चलकर जाते

बिजली आपूर्ति के चलते इस गांव में जनवरी से पानी की किल्लत शुरू हो जाती है। जबकि यहां सरकारी टैंकर मार्च के बाद शुरू होते हैं। इस कारण स्थानीय माताएं, बहनें और पुरुष घाटी से पानी लाने के लिए 2 से 3 किमी पैदल चलकर जाते हैं। मार्च के बाद इन गांवों से पानी लेने के लिए टैंकर शुरू हो जाते हैं। जब टैंकर गांव के कुएं पहुंचते है तो पानी लेने के लिए ग्रामीणों की भीड़ कुएं के आसपास लग जाती है। ग्रामीणों को पशुओं को पानी देने के साथ-साथ उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। विधायक दौलत दरोदा के गांव कोठारे गांव में भी ग्रामीणों को पानी के लिए जंगल जाना पड़ता है।

टैंकर का करना पड़ रहा इंतजार

कुएं नीचे तक पहुंच जाने से लोगों को टैंकर का इंतजार करना पड़ रहा है। यही स्थिति इस गांव की भी है। गांव के दोनों ओर भाटसा नदी का पानी है। और खतरे में पड़े मुमरी बांध का रास्ता भी इस गांव के फाटकों से होकर गुजरता है लेकिन इन गांवों के किसी काम का होने की उम्मीद नहीं है। इस बीच, इस गांव जैसे तालुका के 50 से अधिक गांव पानी की गंभीर कमी का सामना कर रहे हैं। तो कहीं शुरू हुए टैंकर भी कम पड़ जाते हैं। छह महीने पहले कैसे होती है पानी की प्लानिंग कसारा से 5 किमी की दूरी पर एक पहाड़ी पर स्थित उबरावणे के ग्रामीण दीवाली से अपने पानी की आपूर्ति की योजना बनाते हैं।

4 से 5 घड़े का होता है इस्तेमाल 

इस गांव के दो कुएं बारिश के पानी से भरे हुए हैं और उनमें से एक को गांव वालों ने बंद कर दिया है। एक कुएं को ढककर बंद कर दिया जाता है। और मार्च तक एक कुएं के पानी का इस्तेमाल करें। घरपत में पीने के पानी के लिए 4 से 5 घड़े का इस्तेमाल होता है। वे दैनिक उपयोग के लिए छोटी नालों से पानी लाते हैं। मार्च में जब पानी का टैंकर शुरू होता है तो गांव वाले बंद कुएं को खोलते हैं और उसमें से पानी का इस्तेमाल करने लगते हैं। इस बीच, जन प्रतिनिधि शाहपुर तालुका में पानी की कमी या अधूरी और घटिया सड़कों के मुद्दे को सकारात्मक रूप से हल करके आदिवासी परिवारों को पानी के लिए वनों की कटाई को रोकने में विफल हो रहे हैं। इस तरह की चर्चा इस समय पूरे तालुका में हो रही है।

थंड्याचपाड़ा गांव में जल योजना

अविनाश कटकवार, उप कार्यकारी अभियंता, शाहपुर के अनुसार, थंड्याचपाड़ा गांव में जल योजना के लिए 3 फेज लाइन की आवश्यकता है, अगले 15 दिनों में इन गांवों के लिए नया ट्रांसफर स्थापित किया जाएगा और असुविधा को दूर किया जाएगा। उन्होंने थड्याचा पाड़ा और कोठारे का दौरा किया। जहां कई दिक्कतें हैं, वहीं जनप्रतिनिधि एसी की हवा खाने में लगे हैं। हालांकि ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए बिजली वितरण एवं जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों से सकारात्मक बातचीत हुई है और शिवसेना के माध्यम से इस क्षेत्र में पानी की किल्लत की समस्या का समाधान किया जाएगा।

अगली खबर