Ranchi Pollution News: रांची में अब प्रदूषण नहीं होगा जानलेवा, निगम ने करोड़ों खर्च कर खरीदी कई एंटी स्मॉग गन

Ranchi Pollution News: रांची नगर निगम ने शहर की हवा को साफ करने के लिए चार एंटी स्मॉग गन मशीन मंगाई हैं। इनकी मदद से प्रदूषित हवा को साफ किया जाएगा। इनमें से एक मशीन हाईकोर्ट के पास तैनात रहेगी, वहीं बाकि की तीन मशीन शहर के प्रदूषित जगहों पर प्रदूषित हवा को साफ करेंगी।

anti smog gun machine
नगर निगम के बाहर खड़ी एंटी स्मॉग गन मशीन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एंटी स्मॉग गन मशीन अब करेगी रांची की प्रदूषित हवा साफ
  • नगर निगम ने शहर में मंगाई चार एंटी स्मॉग गन मशीन
  • एक मशीन हाईकोर्ट पर रहेगी तैनात, तीन शहर के अन्‍य हिस्‍सों में

Ranchi Pollution News: रांची के लोगों को अब दमघोंटू प्रदूषित हवा में सांस लेने की जरूरत नहीं है। शहर की हवा को साफ करने के लिए रांची नगर निगम ने खास उपाय किए हैं। दरअसल, निगम ने अब दिल्ली की तर्ज पर रांची में भी एंटी स्मॉग गन मशीन लगाने का फैसला किया है। इस योजना के पहले चरण में चार एंटी स्मॉग गन मशीन नगर निगम को मिल भी चुकी हैं। यह मशीनें प्रतिदिन शहर के विभिन्न इलाकों में जाकर प्रदूषित हवा को स्वच्छ करेंगी। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि वाहनों में लगे इन चार एंटी स्मॉग गन को करीब तीन करोड़ रुपये की कीमत में टेंडर के माध्‍यम से खरीदा गया है। इन वाहनों की तैनाती के बाद अगले चरण में जरूरत के हिसाब से और भी एंटी स्मॉग गन मशीन खरीदी जाएंगी।

बता दें कि एंटी स्मॉग गन एक ऐसी मशीन है, जो पानी को छोटे-छोटे कणों में बदलकर फुहार और बौछार के रूप में काफी दूर तक फेंकता है। हवा में फैले प्रदूषण को पानी की यें बूंदे खत्‍म कर देती हैं। पानी के बौछार को दूर तक फेंकने के लिए इस मशीन में बेहद पॉवरफुल और हाई स्‍पीड पंखा लगा रहता है। वहीं, आगजनी जैसी घटना के समय में यह मशीन फायर ब्रिगेड का काम भी करती है।

इन जगहों पर तैनात होंगी ये मशीनें

निगम अधिकारियों के अनुसार इन मशीनों को शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में तैनात किया जाएगा और जरूरत के अनुसार इनकी पोजिशन में बदलाव भी किया जाता रहेगा। हालांकि अभी एक एंटी स्मॉग गन मशीन की तैनाती हाईकोर्ट के पास की जाएगी। इसके अलावा बाकि की तीन मशीन शहर के प्रमुख चौराहों, सड़कों व बजारों में मूव करते रहेंगे। अधिकारियों के अनुसार पिछले तीन चार सालों से रांची की हवा लगातार खराब होती जा रही थी। जिसकी वजह से लोगों में कई तरह की बामारियां भी बढ़ रही थी। अब ऐसा माना जा रहा है कि नगर निगम की एंटी स्मॉग गन मशीन राहत दे सकती है।

अगली खबर