Ranchi News: रांची के रेलवे स्टेशनों पर स्टाल लगाने के लिए ऐसे करें आवेदन, इस तारीख तक है आवेदन का मौका

Ranchi News: भारतीय रेलवे एक स्टेशन एक उत्पाद योजना को प्राथमिकता के साथ निर्धारित स्टेशनों पर लागू कर रही है। रांची रेल मंडल के स्टेशनों पर स्टाल लगाने के लिए आवेदन करने का कल आखिरी मौका है। इस योजना को विस्तार दिया जाएगा।

Ranchi Railway Division
रांची रेल मंडल के स्टेशनों पर स्टाल लगाने के लिए करें आवेदन ( प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एक स्टेशन एक उत्पाद योजना की रांची रेल मंडल ने शुरुआत की है
  • रांची रेल मंडल के 15 स्टेशन पर होगा इस योजना का शुभारंभ
  • रांची रेलवे स्टेशन पर JHARCRAFT का 15 दिवसीय स्टाल लगा है

Ranchi Railway Division: स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए भारतीय रेलवे ने पहल की है। केंद्रीय बजट में घोषित एक स्टेशन एक उत्पाद योजना की रांची रेल मंडल के स्टेशनों पर शुरुआत की जा चुकी है। अब रांची रेल मंडल के 15 स्टेशन पर भी इस योजना की शुरुआत की जानी है। इसी के साथ योजना की लोकप्रियता को देखते हुए अब इसे भारतीय रेल के 1000 स्टेशनों तक बढ़ाने की योजना है।

इसके अंतर्गत देशभर के रेलवे स्टेशनों पर क्षेत्र विशेष के खास उत्पादों, स्थानीय कलाकृति, हस्तशिल्प, हथकरघा आदि की बिक्री के लिए चरणबद्ध तरीके से स्टाल लगाए जाने शुरू हो गए है। 25 मार्च 2022 को भारतीय रेल के 19 स्टेशनों पर इस योजना की शुरुआत की गई थी। इसी कड़ी में योजना का अब 69 अन्य स्टेशनों पर विस्तार कर दिया गया है।

स्टाल लगाने के लिए इच्छुक व्यवसायी यहां करें संपर्क

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत रांची रेल मंडल के 15 स्टेशनों का चयन किया जाना है। वर्तमान में तसर सिल्क उत्पाद की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए रांची रेलवे स्टेशन पर JHARCRAFT (झारखंड सिल्क टेक्सटाइल एंड हैंडीक्राफ्ट डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड) की अस्थायी 15 दिवसीय स्टाल लगाई गई है। मंडल में इस योजना का संचालन वरिष्ठ मंडल यातायात प्रबंधक कार्यालय द्वारा किया जा रहा है। इच्छुक व्यवसायी स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्टॉल लगाने के लिए वरिष्ठ मंडल यातायात प्रबन्धक कार्यालय, हटिया से जानकारी प्राप्त कर 23 अप्रैल 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

यात्रियों को मिलेगा ये लाभ

स्टॉल के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर यात्री वहां के खास उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल कर उसे आसानी से खरीद सकेंगे। इससे उत्पाद का प्रचार और रोजगार दोनों ही बढ़ेगा। रांची रेल मंडल की खास पहल से स्थानीय उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी और व्यवसाय में भी लाभ मिलेगा।

अगली खबर