Ranchi : गाय बिदकने को लेकर दो समुदाय में तनाव, छावनी में बदला गांव

Communal Tension In Ranchi : रांची के मंदरो गांव में इस्कॉन सोसाइटी द्वारा किए जा रहे संगीत को लेकर विवाद शुरू हो गया। जिस कारण से दो समुदायों में झड़प शुरू हो गई।

Communal Tension
तेज आवाज को लेकर दो समुदाय में हुआ झगड़ा, मौके पर पहुंची पुलिस   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गाय बिदकने के कारण दो समुदायों में झड़प
  • इस्कॉन सोसाइटी द्वारा किया जा रहा था भजन-कीर्तन
  • पांच थाने की पुलिस दे रही गांव में पहरा

Communal Tension In Ranchi :   एक गाय के बिदकने से रांची में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई है। जिसकी वजह से पूरे क्षेत्र में तनाव फैल गया है। यह ‌घटना नरकोपी थाना क्षेत्र के मंदरो गांव की है। घटना के बाद नरकोपी, बेड़ो, मांडर, चान्हो और लापुंग थाने की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाल लिया। पुलिस ने पूरे मंदरो गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। सैकड़ों पुलिसकर्मी यहां कैंप कर रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस्कॉन सोसाइटी के कुछ लोग भजन-कीर्तन करते हुए मंदरो गांव से गुजर रहे थे। इस दौरान गाड़ी में बज रहे संगीत से एक गाय बिदक गई। जिसे लेकर दो समुदायों के बीच बहस शुरू हो गई। कुछ देर बाद यह बहस हल्की झड़प में बदल गई। बेड़ो डीएसपी रजत मणिक बाखला ने बताया कि, इस्कॉन सोसाइटी के लोग धार्मिक गीत गाते हुए जा रहे थे। इस दौरान तेज आवाज सुनकर वहां एक गाय बिदक गई।

अब हालात काबू में 

इस बात को लेकर दोनों पक्षों की ओर से बहस शुरू हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद कुछ ही देर में दोनों समुदाय के सैकड़ों लोग वहां जमा हो गए। जो बाद में हल्‍की झड़प में बदल गया। हालाकि अब हालात काबू में है। वहीं स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि, झड़प के दौरा इस्कॉन सोसाइटी की बस पर पत्थरबाजी भी की जिससे एक व्यक्ति जख्मी हो गया। इस संबंध में एक समुदाय की ओर से नरकोपी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गई है।

गांव के चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस का पहरा

गांव में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए इस समय वहां पांच थाने की पुलिस कैप कर रही है। पुलिस जवा गांव के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। पुलिस दोनों समुदाय के नेताओं से बात कर मामले को शांत कराने में जुटी है। वहीं इस घटना के बाद से प्रशासन को आसपास के गांवों में भी दंगा होने का डर सता रहा है, इसलिए प्रशासन के उच्‍च अधिकारी पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं।

अगली खबर