Ranchi Water Crisis: रांची में गर्मी बढ़ने से गहराया जल संकट, शहर के 157 मोहल्लों में पानी की किल्लत

Ranchi Water Crisis: भीषण गर्मी पड़ने की वजह से राजधानी के कई मोहल्लों में पानी की किल्लत हो गई है। लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। कई मोहल्लों में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

water scarcity in ranchi
रांची में हो रही पानी की किल्लत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर में भूमिगत जल स्तर लगातार गिर रहा है
  • कई घरों की बोरिंग पूरी तरह सूख गई है
  • चापानल एवं कुएं से भी नहीं निकल रहा पानी

Ranchi Water Crisis: इस साल रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है। इस कारण शहर का भूमिगत जल स्तर काफी नीचे चला गया है। कई मोहल्लों में पानी की किल्लत हो गई है। लोगों की बोरिंग सूख गई है। चापानल एवं कुएं से पर्याप्त पानी नहीं निकल रहा। जिन मोहल्लों में सप्लाई का पानी नहीं आ रहा, वहां सबसे ज्यादा बुरी स्थिति बनी हुई है। यही वजह है कि, नगर निगम के स्तर पर मार्च के पहले हफ्ते से ही कई मोहल्लों में टैंकर से पानी आपूर्ति की जा रही है।

रांची शहर में पिछले डेढ़ महीने में 157 मोहल्लों में पानी की किल्लत सामने आई है। मई और जून में मोहल्लों की संख्या में और इजाफा होने की संभावना है। ऐसे में लोगों की प्यास बुझाने के लिए नगर निगम अपने स्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है। नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक मई में 20 और टैंकर से मोहल्लों में पानी की आपूर्ति कराई जानी है। 20 नए टैंकर किराए पर लिए जाएंगे। अभी निगम के पास 47 टैंकर हैं। इनसे मोहल्लों में पानी आपूर्ति की जा रही है। 

इन मोहल्लों में चल रही पानी की किल्लत
रांची नगर निगम के मुताबिक, 157 मोहल्लों में पानी की किल्लत कायम है। इनमें मेट्रो गली, आर्यपुरी, बिड़ला मैदान, पिपर टोली, नूर नगर, इलाही नगर, हेसाग, हरमू हाउसिंग रेंटल कॉलोनी क्वार्टर, एलआईजी क्वार्टर, स्वर्ण जयंती नगर, श्रीनगर, चौरसिया नगर, निजाम नगर, आबिद लाइन, पहाड़ी टोला, पहाड़ी मोहल्ला, बड़गई बस्ती, नाला रोड, नीम चौक, जगन्नाथपुर चौक, रजवार मोहल्ला, न्यू कॉलोनी, चुना भट्ठा रोड नंबर दो, सहजानंद नगर, इंद्रप्रस्थ कॉलोनी, चिरौंदी बस्ती, आजाद बस्ती, हैदर गली रोड, पंचमुखी मंदिर, तिरिल बस्ती, पटेल चौक, अरगोड़ा स्टेशन के पास, कडरू सरना टोली, वीर कुंवर सिंह चौक, आजाद हिंद नगर, मछुआ मोहल्ला, जेपी मार्केट, नायक मोहल्ला, तिवारी मोहल्ला, गुरुद्वारा रोड, कटहल गोंदा, बरियातू मस्जिद के पास, घासी मोहल्ला, गुरुद्वारा रोड, कटहल गोंदा, बरियातू बस्जिद के पास, घासी मोहल्ला, मोति मस्जिद मोहल्ला शामिल हैं। 


जरूरत पड़ने पर टैंकरों की संख्या और बढ़ाएंगे
इस बारे में रांची नगर निगम के अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि, गर्मी की वजह से दर्जनों इलाके में पानी की किल्लत हुई है। मगर, निगम द्वारा सभी इलाकों में टैंकर से पानी आपूर्ति की जा रही है। जरूरत पड़ने पर टैंकरों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। हमारा प्रयास है कि, किसी को पानी की कमी नहीं हो। 
 

अगली खबर