झारखंड हाईकोर्ट में कार्यवाही के दौरान लगी आग, जान बचाकर भागे मुवक्किल और वकील

Fire in High Court: राजधानी स्थित झारखंड हाईकोर्ट में आज एक बड़ा हादसा टल गया। सुरक्षाकर्मियों की सूझबूझ से भीषण आगजनी की घटना टल गई। हाईकोर्ट में कार्यवाही के दौरान ही दोपहर में आग लग गई, जिससे अफरा-तफरी मच गई। कोर्ट रूम में लगी आग पर कुछ ही देर में काबू पा लिया गया।

fire in jharkhand high court
झारखंड हाईकोर्ट में लगी आग  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • हाईकोर्ट के कोर्ट नंबर-2 में सुनवाई के दौरान लगी आग
  • शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी आग, नुकसान का हो रहा आंकलन
  • आग के कारण कोई नहीं हुआ हताहत, मैदान की ओर भागे लोग

Fire in High Court: रांची में झारखंड हाईकोर्ट में सोमवार की दोपहर कोर्ट की कार्यवाही के दौरान आग लग गई। कोर्ट रूम में आग लगने से वहां भगदड़ मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। हाईकोर्ट के कोर्ट नंबर 2 में यह आग लगी थी। घटना का कारण शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है। सुरक्षा कर्मियों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया, जिस कारण वह विकराल रूप धारण नहीं कर सका। 

कोर्ट पदाधिकारियों के मुताबिक घटना में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। न ही कोई हताहत हुआ है। कर्मियों की सूझबूझ के कारण आग पर तुरंत काबू पाया गया, नहीं तो बड़ी दुर्घटना घट सकती थी। 

आग देखकर लोग मैदान की ओर भागे

हाईकोर्ट के कोर्ट नंबर 2 में कार्यवाही के दौरान अचानक आग लगी देखकर लोग डर गए। वकील और मुवक्किल खाली मैदान की ओर भागे। दूसरे कोर्ट रूम और कोर्ट परिसर के लोगों को समझ नहीं आया कि लोग भाग क्यों रहे हैं। फिर कुछ देर बाद पता चला कि कोर्ट नंबर 2 में आग लग गई। इसके बाद अग्निशमन विभाग को सूचना दी। समय रहते आग बुझा दी गई। फिलहाल इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इस आग से क्या—क्या जला है और कितनी फाइलें इसकी भेंट चढ़ गई हैं। 

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में भी लग चुकी है आग

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में आग लग चुकी है। 18 जून, 2020 को रोहिणी कोर्ट के भवन में भीषण आग लगी थी, जिसे बुझाने में अग्निशमन विभाग को चार घंटे लग गए थे। कोर्ट के सैकड़ों अहम दस्तावेज और रिकॉर्ड जलकर राख हो गए थे। कुछ महीने पहले इलाहाबाद कोर्ट परिसर के ठीक सामने भीषण आग लग गई थी। यहां भी काफी अफरा-तफरी मच गई थी।  

कानपुर कचहरी परिसर में लग चुकी है आग

बीते 29 मार्च को कानपुर कोर्ट में आग लग गई थी। आग लगने के कारण कोर्ट परिसर में अफरा-तफरी मच गई थी। घंटों तक कोर्ट की कार्यवाही स्थगित रही थी। हालांकि यहां कोर्ट के रिकॉर्ड नष्ट नहीं हुए थे। एसीएमएम कोर्ट के पीछे चैंबर में आग लगी थी। 

अगली खबर