Ranchi New Traffic Plan: रांची के चौक-चौराहे हो गए लेफ्ट फ्री लेन, यहां रुकने पर कट जाएगा आपके वाहन का चालान

Ranchi New Traffic Plan: राजधानी के ट्रैफिक रूट में बड़ा बदलाव हुआ है। इसके साथ ही लापरवाह वाहन चालकों का चालान भी कटेगा। अब चौक-चौराहों की बायीं लेन फ्री कर दी गई है।

Traffic system changed in Ranchi
रांची में बदली ट्रैफिक व्यवस्था  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ट्रैफिक पुलिस ने 750 बोलार्ड मंगवाए
  • सात चौक पर किया गया था ट्रायल
  • 15 मार्च से चल रहा था ट्रायल

Ranchi New Traffic Plan:  शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में काफी बदलाव हुआ है। अब चौक-चौराहों को लेफ्ट फ्री लेन कर दिया गया है। 15 मार्च से चल रहा इसका ट्रायल सफल हो गया है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर के सात चौक पर इसका ट्रायल चलाया जा रहा था। ट्रैफिक पुलिस ने मुख्यालय को पत्र भेजकर 750 बोलार्ड मंगवाए हैं। अगले हफ्ते में कांटा टोली, हिनू, एसएसपी आवास के पास, मुंडा और करमटोली चौक पर बोलार्ड लगेंगे। बता दें, रेड सिग्नल पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। इससे रेड सिग्नल होने पर भी बायीं ओर जाने वाले वाहन आगे बढ़ते रहेंगे।

दरअसल, अब तक वाहन सवार रेड सिग्नल के दौरान जल्दीबाजी में बायीं लेन में अपनी गाड़ी कर देते थे। ऐसे में वह यह नहीं सोचते थे कि, बायीं ओर मुड़ने वाले वाहनों के लिए जगह छोड़ दे। ऐसे करके सभी वाहन सवार अपनी गाड़ी लगा देते थे, जिससे उस लेन के वाहन चालकों को आगे बढ़ने के लिए जगह ही नहीं मिलती थी। फिर ग्रीन सिग्नल होने पर आगे बढ़ने में दोनों लेन के वाहन सवारों को दिक्कत आती थी।  

ट्रायल में बैरिकेडिंग कर लेफ्ट फ्री लेन बनाई थी
इस बारे में ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव ने बताया कि, ट्रायल की शुरुआत 15 मार्च से हुई थी। तब नॉर्मल बैरिकेडिंग कर लेफ्ट लेन फ्री कर दी गई थी। अब ट्रायल सफल होने के बाद इसे स्थायी रूप से लागू कर दिया गया है। ऐसे करने के लिए 750 बोलार्ड मंगवाए गए हैं। इसे अस्थायी बैरिकेडिंग को हटाकर लगवाया जाएगा। इन बोलार्ड के लगने से वाहन सवार को अधिक जगह मिल सकेगी। ट्रैफिक डीएसपी ने कहा कि, शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए कुछ और भी प्लानिंग तैयार की गई हैं। उन्हें निकटतम भविष्य में धरातल पर उतारा जाएगा। फिलहाल इस नई ट्रैफिक व्यवस्था को पूरी तरह से लागू कराने पर फोकस है। विभाग का प्रयास है कि, राजधानी में हर मार्ग पर लोगों को सुगम आवागमन की सुविधा मिले।   
 

अगली खबर