Ranchi Centralize Lab: सदर अस्पताल का पैथोलॉजी लैब बनेगा सेंट्रलाइज लैब,सभी सीएचसी के सैंपल की यहां होंगी जांच

Ranchi Centralize Lab: रांची सदर अस्पताल में पैथोलॉजी जांच की व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब यहां जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के सैंपल की जांच होगी। इस नई व्यवस्था के लागू होने से मरीजों को जांच रिपोर्ट के लिए बहुत इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Ranchi Sadar Hospital lab will become a centralize lab
रांची सदर अस्पताल का लैब बनेगा सेंट्रलाइज लैब (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सीएचसी से लैब जांच के लिए सैंपल लाने को कर्मचारियों की होगी नियुक्ति
  • जांच रिपोर्ट को सीएचसी प्रभारी और मरीज के परिजन को मोबाइल पर भेजा जाएगा
  • जून के दूसरे हफ्ते से सैंपल कलेक्शन और टेस्टिंग का काम होगा शुरू

Ranchi Centralize Lab: अब रांची जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) के पैथोलॉजी सैंपल की जांच सदर अस्पताल में होगी। इसके लिए सदर अस्पताल में सेंट्रलाइज लैब बनवाया जाएगा। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से सैंपल लाने के लिए अलग से कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। सेंट्रलाइज्ड लैब में सैंपल आने के 24 घंटे के अंदर मोबाइल के जरिए रिपोर्ट मरीज या उसके परिजन और सीएचसी प्रभारी को भेज दिया जाएगा। 

सीएचसी से सैंपल कलेक्शन की यह व्यवस्था जून के दूसरे हफ्ते से शुरू की जानी है। जिले के आयुष्मान को-ऑर्डिनेटर आशीष रंजन ने बताया कि शुरुआत में कुछ प्रखंड में ट्रायल में व्यवस्था बहाल होगी। फिर सिस्टमेटिक तरीके से क्षेत्र के मुताबिक रूट बनाया जाएगा। उस दिन कर्मी को वहां विजिट कर सैंपल लाना होगा और सदर अस्पताल में जमा करना होगा। 

एक प्रखंड और रूट के सैंपल एक ही दिन कलेक्ट होंगे

आशीष के मुताबिक जो भी प्रखंड एक रूट पर होंगे, उनके यहां के सैंपल एक ही दिन कलेक्ट किए जाएंगे। इस अनुसार सिल्ली, सोनाहातू, अनगड़ा प्रखंड का सैंपल एक दिन ही लिया जाएगा। दोपहर 12 बजे तक सदर अस्पताल में सैंपल आएगा। रात 8 बजे तक रिपोर्ट बनाकर संबंधित लोगों के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। 

पैथोलॉजी लैब में सभी उपकरण उपलब्ध

रांची सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि सेंट्रलाइज्ड लैब के लिए सदर अस्पताल में सभी उपकरण मौजूद हैं। इस कारण यहां सदर अस्पताल के अलावा सभी सीएचसी के सैंपल की आसानी से जांच हो सकेगी। बताया कि सदर अस्पताल के लैब में बायोकेमेस्ट्री ऑटो एनलाइजर, कोग्लूमीटर पीटी टेस्ट मशीन, एलिजा रीडर, यूरिन एनालाइजर उपकरण आदि मौजूद हैं। 

इस व्यवस्था से आयुष्मान कार्डधारकों को ज्यादा लाभ

बता दें सीएचसी में अधिकतर आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारक भर्ती होते हैं। इन्हें अब तक भर्ती होने पर जांच निजी लैब में करवानी पड़ती थी। इस व्यवस्था के लागू होने से उनकी जांच आयुष्मान भारत योजना के तहत हो जाएगी। जांच रिपोर्ट भी जल्द मिलेगी।

अगली खबर