Fake TTE: अब ट्रेनों में फर्जी टीटीई यात्रियों से नहीं कर पाएंगे ठगी, आरपीएफ के जवान रखेंगे पैनी नजर

Fake TTE In Ranchi Train: झारखंड की राजधानी रांची में इन दिनों ट्रेनों में फर्जी टीटीई बनकर यात्रियों को ठगने के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसका शिकार विशेषकर दूसरे राज्यों में काम के तालाश में जाने वाले मजदूर वर्ग के यात्री बनते हैं। दिल्ली और दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में ऐसे मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

Fake TTE In Ranchi Train
अब ट्रेनों में फर्जी टीटीई यात्रियों से नहीं कर पाएंगे ठगी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अब ट्रेनों में फर्जी टीटीई नहीं कर सकेंगे यात्रियों से ठगी
  • शिकायत के बाद एक्शन में आया रेलवे
  • आरपीएफ के जवान रखेंगे पैनी नजर

Fake TTE In Ranchi Train: झारखंड की राजधानी रांची में इन दिनों ट्रेनों में फर्जी टीटीई बनकर यात्रियों को ठगने के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसका शिकार विशेषकर दूसरे राज्यों में काम के तालाश में जाने वाले मजदूर वर्ग के यात्री बनते हैं। दिल्ली और दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में ऐसे मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

फर्जी टीटीई वैसे मजदूरों को निशाना बनाते हैं जो किसी कारणवश टिकट नहीं ले पा रहे हैं। उन्हें जाली रसीद देकर ये फर्जी टीटीई मोटी राशि वसूलने का काम करते हैं। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब इसका शिकार हुए मजदूरों ने रेलवे से खुद इसकी शिकायत की।

मजदूरों को फर्जी टीटीई ने बनाया था निशाना

सीनियर डीएससी प्रशांत यादव को मजदूर यात्रियों ने बताया कि जानकारी के अभाव में कई बार उनसे और उनके सहयोगियों से फर्जी टीटीई द्वारा पैसे ठग लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि उनकी यात्रा के दौरान एक बार टीटीई द्वारा रसीद काटे जाने के बाद एक अन्य टीटीई ट्रेन में आए। उन्होंने बताया कि वे रेलवे कर्मचारी हैं और टिकट दिखाने को कहा।जब मजदूरों ने बताया कि उनके पास टिकट नहीं है और पहले ही उनसे फाइन वसूल लिया गया है, तो टीटीई ने रसीद दिखाने को कहा। इसपर मजदूरों ने फर्जी टीटीई द्वारा काटी गई रसीद दिखाई तो उसे फर्जी बताकर दोबारा उनपर जुर्माना लगाया गया।

ठगी के इस खेल से अंजान है रेलवे

जानकारी के अनुसार ठगी का यह खेल पिछले कई महीनों से चल रहा है, लेकिन रेलवे को इसकी भनक तक नहीं है। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी होती है। उन्हें यह पता नहीं चल पाता है कि कौन सा टीटीई असली है और कौन फर्जी है। फिलहाल रेलवे के पदाधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामलों में रेलवे की अब विशेष नजर रहेगी। 

आरपीएफ के जवान फर्जी टीटीई पर रखेंगे नजर

सिविल ड्रेस में कुछ आरपीएफ के जवानों को ट्रेन में बैठाकर फर्जी टीटीई पर पैनी नजर बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यात्रियों से कहा है कि वे किसी भी टीटीई को टिकट केवल देखने के लिए दें, न कि उन्हें रखने के लिए।

अगली खबर