Fake Aadhar Card: खुल गया रांची के फर्जी आधार और पैन कार्ड के गोरखधंधे का राज, किराए के कमरे से चल रहा था धंधा

Ranchi Police: रांची में लोगों का फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाया जा रहा है। जालसाज शहर में यह गोरखधंधा चला रहे हैं। हालांकि पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों की गिरफ्तारी कर ली है। दोनों बिहार के जहानाबाद जिले के रहने वाले हैं। इनके कब्जे से अलग-अलग नाम और पतों पर बने 11 आधार कार्ड, पैन कार्ड, 6 मोबाइल, लैपटॉप, सिम कार्ड और कई फर्जी दस्तावेज मिले हैं।

Two arrested for making fake Aadhar cards in Ranchi
रांची में फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले दो गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • जहानाबाद जिले के नितिन मौर्य और आदर्श कुमार की गिरफ्तारी
  • दोनों आरोपी आधार एवं पैन कार्ड का डाटा चोरी कर बैंक में खोलते हैं खाता और करते हैं ठगी
  • इस गिरोह का तार बिहार से भी है जुड़ा, पुलिस छानबीन में जुटी

Ranchi News : आम लोगों का फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाने वाले गिरोह पर पुलिस ने शिकंजा कसा है। पुलिस ने इस गिरोह के दो सदस्यों को पकड़ा है। दोनों बिहार के जहानाबाद जिले के रहने वाले हैं। गिरफ्तार नितिन मौर्य और आदर्श कुमार लालपुर के एक लाॅन्ज में रहकर गिरोह चला रहे थे। इनके कब्जे से पुलिस ने अलग-अलग नाम के 11 आधार कार्ड, पैन कार्ड, छह मोबाइल, लैपटॉप, सिम कार्ड और फर्जी दस्तावेज पर खोले गए बैंकों अकाउंट के पासबुक जब्त किए हैं। 

इस बारे में सिटी डीएसपी दीपक कुमार का कहना है कि आरोपी आधार एवं पैन कार्ड का डाटा चुराकर बैंक में खाता खोलते हैं और फिर उसके माध्यम से साइबर ठगी करते हैं। गिरफ्तार दोनों आरोपियों से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हुई हैं। आरोपियों ने फर्जी पैन और आधार कार्ड के माध्यम से किन-किन बैंकों में खाते खोले हैं, उसकी जानकारी हासिल की जा रही है।

सिम लेने की कोशिश के दौरान पकड़े गए

सिटी डीएसपी का कहना है कि इस गिरोह का तार बिहार से भी जुड़ा है। रांची में हरिओम टावर स्थित कंपनी से लालपुर पुलिस को सूचना मिली थी उनके स्टोर पर दो लोग फर्जी आधार कार्ड देकर सिम खरीदने के लिए आए हैं। इस सूचना के मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और नितिन मौर्य और आदर्श कुमार को गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों ने बताया कि अब तक सैकड़ों फर्जी पैन एवं आधार कार्ड बनाए हैं। फर्जी कागजात पटना में भी सप्लाई किया करते हैं। वहां एक बड़ा गिरोह है, जो बैंकों में खाता खुलवाकर लोन लेता है। यह जानकारी मिलने के बाद लालपुर पुलिस पटना छानबीन के लिए जाएगी। 

कमरा भी फर्जी आधार कार्ड देकर लिया

गिरफ्तार दोनों आरोपियों ने बताया कि उन दोनों ने लालपुर में एक लाॅन्ज में दो महीने से रह रहे हैं। यहां रहने के लिए भी इन दोनों ने फर्जी आधार कार्ड दिया है। इन फर्जी आधार कार्ड में वह नाम और पता सही रहने देते हैं और फोटो बदल देते हैं। 

अगली खबर