Ranchi News: रांची में बनेगा फील्ड फैब्रिकेटेड अस्पताल, 100 बेड रहेंगे उपलब्ध, मरीजों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Capital Ranchi: रांची में फील्ड फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह अस्पताल 100 बेड का होगा। इसका उपयोग महामारी या किसी इमरजेंसी के लिए किया जाएगा। भवन निर्माण विभाग की ओर से इसे बनाने की तैयारी चल रही है।

Ranchi Health News
रांची मों 100 बेड का बनेगा स्पेशल अस्पताल, इमरजेंसी सेवा लिया किया जाएगा उपयोग (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • रांची सहित राज्य के छह जिलों में बनेगा अस्पताल
  • 43 करोड़ रुपए भवन निर्माण विभाग की ओर से होंगे खर्च
  • छह महीने के अंदर तैयार होगा 100 बेड का अस्पताल

Ranchi Health News: रांची में स्पेशल इमरजेंसी अस्पताल बनाने के लिए भवन निर्माण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि रांची सहित राज्य के छह जिलों में यह अस्पताल बनाने की योजना है। भवन निर्माण विभाग की ओर से इस अस्पताल को बनाने में करीब 43 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। छह महीने में यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। इस हॉस्पिटल में सभी हाईटेक इक्विपमेंट्स लगाए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि रांची में दो साल तक कोरोना की लहर सबसे अधिक थी। बेड की संख्या कम पड़ रही थी। उसी समय से बेड बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्री फैब्रिकेटेड अस्पताल बनाने की योजना शुरू हो गई थी। कोरोना का असर कम होने के साथ ही इसको लेकर तेजी से काम नहीं हो सका। अब सरकार की ओर से यह नया प्रयोग शुरू किया गया है। अगर भविष्य में कभी भी जरूरत होगी तो इस तरह का इमरजेंसी अस्पताल तत्काल तैयार किया जा सकेगा। भवन निर्माण विभाग की ओर से रांची के अलावा रामगढ़, जमशेदपुर, कोडरमा, लोहरदगा और हजारीबाग में यह हॉस्पिटल तैयार किया जाएगा। बता दें कि इन जिलों के अलावा दूसरे और कई अन्य जिलों में 50 बेड का फैब्रिकेटेड अस्पताल बनाने की योजना है।

इन हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा अस्पताल

बता दें कि 100 बेड के बनने वाले फील्ड फेब्रिकेटेड हॉस्पिटल में पाइपलाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई करने पर काम होगा। यहां पीएसए प्लांट भी लगाने की तैयारी है। इसके अलावा हॉस्पिटल में शौचालय की भी व्यवस्था होगी। मरीजों के लिए अलग और महिला पुरुष स्टाफ के लिए अलग-अलग तरह का शौचालय बनेगा। जलापूर्ति के लिए समरसेबल व टंकी लगाने की योजना है। इन अस्पतालों में जांच से जुड़ी सभी तरह की हाईटेक मशीनें भी लगाने का प्लान है।

डॉक्टर्स की होगी तैनाती

मिली जानकारी के अनुसार रांची में बनने वाले अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को किसी भी तरह से दिक्कत नहीं होगी। जब भी प्रशासन को लगेगा कि रिम्स, सदर अस्पताल या ऐसे दूसरे अस्पतालों में बेड भर चुका है और मरीजों को जगह नहीं मिल पा रही है, तो इस अस्पताल में मरीजों को लाया जाएगा। यहां पर मरीजों का इलाज करने के लिए डॉक्टर्स को तैनात किया जाएगा।

अगली खबर