Ranchi NIA: रांची में एनआईए की रिमांड पर 25 लाख का इनामी प्रद्युमन, बेटे की मौजूदगी में होगी पूछताछ

Ranchi Naxalite: हार्डकोर नक्सली एवं सजाफ्यता प्रद्युमन शर्मा उर्फ कुंदन को एनआईए की टीम ने रिमांड पर लिया है। इससे अब एनआईए के अधिकारी इसके बेटे के सामने ही पूछताछ करेंगे। 25 लाख का इनामी प्रद्युमन 2003 से बिहार और झारखंड में नक्सल गतिविधियों में सक्रिय रहा है।

NIA team will interrogate Naxalite commander
नक्सली कमांडर से एनआईए टीम करेगी पूछताछ  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • रांची एनआईए ने प्रद्युमन के बेटे तरुण कुमार को भी रिमांड पर लिया है
  • सुरक्षा एजेंसी को जानकारी हुई है कि मगध जोन में नक्सली फिर ताकत बढ़ाने के लिए रच रहे हैं षड्यंत्र
  • हथियारों की खरीदारी के लिए जेल में बंद नक्सलियों और अपराधियों की मदद लेकर की जा रही है पैसों की वसूली

Ranchi NIA: रांची एनआईए की टीम ने बिहार-झारखंड के हार्डकोर नक्सली प्रद्युमन शर्मा को रिमांड पर लिया है। इसके बेटे तरुण कुमार को भी रिमांड पर लिया गया है। अब बाप-बेटे को आमने-सामने बैठाकर एनआईए के अधिकारी पूछताछ करेंगे। बता दें, बिहार और झारखंड के सीमावर्ती जिलों में प्रद्युमन 2003 से ही नक्सल गतिविधियों में सक्रिय रहा है। इस पर पुलिस ने 25 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था। 

दरअसल, एनआईए अधिकारियों को जानकारी मिली है कि, नक्सली फिर से अपनी ताकत बढ़ाने के लिए षड्यंत्र रच रहे हैं। पुराने नक्सलियों को संगठन से फिर जोड़ा जा रहा है। इतना ही नहीं हथियारों की खरीद के लिए जेल में बंद नक्सलियों एवं अपराधियों की मदद पैसों की वसूली की जा रही है। 

खूंटी इलाके में लगातार चल रही छापेमारी

नक्सलियों के षड्यंत्र की जानकारी मिलने के बाद से एनआईए की टीम लगातार रांची खूंटी के इलाकों में छापेमारी कर रही है। गौरतलब है कि हार्डकोर नक्सली प्रद्युमन शर्मा पिछले साल ही गिरफ्तार हुआ है। तब से वह हजारीबाग जेल में बंद है। एनआईए ने इसके खिलाफ 30 दिसंबर 2021 को केस दर्ज किया था। माओवादियों के संगठन में आईईडी ब्लास्ट के एक्सपर्ट के रूप में प्रद्युमन जाना जाता है। इसकी गिरफ्तारी के बाद उसका बेटा तरुण नक्सली षड्यंत्र को आगे बढ़ा रहा था। 

बिहार के जहानाबाद जिले का रहने वाला है प्रद्युमन

प्रद्युमन शर्मा बिहार के जहानाबाद जिले का रहने वाला है। हुलासगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत रुस्तपुर गांव में उसका घर है। इस पर बिहार और झारखंड में 90 से अधिक केस दर्ज हैं। ज्यादातर केस व्यवसायियों से रंगदारी मांगने के है। 

अब्राहम टूट के करीबी संजय मुंडा के आवास पर भी छापेमारी

रिमांड पर लिए गए अन्य नक्सली अब्राहम टूटी के करीबी संजय मुंडा के आवास पर भी एनआईए की टीम ने छापेमारी की है। अधिकारियों को जानकारी हुई थी अब्राहम टूटी नक्सलियों को विस्फोटक सामग्री देता था। इसे अधिकारियों ने 23 फरवरी 2022 को खूंटी जिले के सायको थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। 

अगली खबर