Ranchi Weather News: रांची में गर्मी का टूटा रिकॉर्ड, पारा सातवें आसमान पर

Weather Update: फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। शहरवासियों को अगले माह के दूसरे हफ्ते तक सूर्य की तपिश झेलनी पड़ेगी। इस बीच कभी-कभी बूंदाबांदी हो सकती है पर उससे तापमान कम नहीं होगा।

Ranchi Summer
पंखा खरीदकर ले जाती युवती।   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • राजधानी का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ
  • सूबे के चार जिलों में 40 डिग्री से अधिक पारा
  • न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

Ranchi Weather Update: राजधानीवासी भीषण गर्मी से बेहाल हैं। अप्रैल में ही मई और जून जैसी गर्मी पड़ रही है। लोग इस उम्मीद हैं कि अब गर्मी कम होगी, लेकिन अभी राहत की उम्मीद बिल्कुल नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल ऐसे ही 40 के आसपास तापमान रहेगा। हालांकि उत्तर प्रदेश के मध्य एवं दक्षिण हिस्से में बनने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से सूबे के पूर्वी एवं मध्य हिस्से में बादल छाएंगे। 16 अप्रैल को संताल परगना और उत्तरी छोटानागपुर में तेज धूप से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक कुछ हिस्से में बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

शुष्क रह रहा मौसम

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि रांची समेत कई जिलों का मौसम शुष्क रह रहा है। शहर का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि चार जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि रांची में आने वाले पांच दिनों तक अधिकतम पारा 40 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम पारा भी बढ़ता-घटता रहेगा। 

लू का भी प्रकोप जारी रहेगा

मौसम विज्ञान केंद्र का यह भी दावा है कि अभी लू से राहत नहीं मिलने वाली है। मई के दूसरे हफ्ते तक तेज लू चलने की आशंका है। ऐसे में विशेषतौर पर बच्चों एवं बुजुर्गों का ख्याल रखें। खाली पेट नहीं रहें और घर से बाहर निकलने से पहले दो दो-तीन ग्लास ठंडा पानी पिए लें। बाजार में तरल पदार्थों को खाने से बचें। असहज महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलकर परामर्श लें। 

लू से बचने के उपाय 

लू से बचाव को लेकर डॉक्टर ने बताया कि इस मौसम में खुद का ख्याल रखें। दिन में हल्का भोजन करें। पूरी बांह के कपड़े पहनें। नंगे पैर कहीं बाहर नहीं निकलें। हल्के रंगों वाले सूती कपड़े पहनें, सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। गर्मी के दिनों में कभी भी खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलें। ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो छाते का इस्तेमाल करें। अधिक मात्रा में पानी पिएं। बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ लेकर जाएं।
 

अगली खबर