Ranchi Road Construction: रांची में हेसल से कांके तक बनेगी शॉर्टकट सड़क, इतने करोड़ रुपए निर्माण पर होंगे खर्च

Ranchi Road Construction: राजधानी के एक अहम रूट पर शॉर्टकट सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क से लोग चंद मिनटों में कांके रोड तक पहुंच पाएंगे। इसके निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे।

Hesel to Kanke Road
जाम से निजात के लिए रांची में बनेगी शॉर्टकट सड़क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सड़क बनने के बाद लोग पांच मिनट में हेसल से कांके रोड पहुंचेंगे
  • पथ निर्माण विभाग सड़क बनाने पर 71 करोड़ रुपए कर रहा खर्च
  • कांके डैम के किनारे से बनवाई जाएगी सड़क

Ranchi Road Construction: रांची में एक और रूट पर वैकल्पिक रास्ते का निर्माण किया जाएगा। हेसल यानी रातू रोड से कांके रोड जाने के लिए एक शॉर्टकट सड़क बनेगी। इस सड़क का निर्माण पथ निर्माण विभाग कराएगा। इसे बनवाने पर विभाग 71 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इस सड़क का निर्माण पूरा होने पर लोग सिर्फ पांच मिनट में हेसल से कांके रोड पहुंचेंगे। यह सड़क कांके डैम के किनारे से बनेगी।

लोग गाड़ियों से कांके डैम के बगल से कांके रोड के पास निकल सकेंगे। यहां पुल भी बनवाया जाना है। यह करीब चार किलोमीटर लंबा होगा। जबकि देवी मंडप रोड (रातू रोड) के मुहाने से सड़क का निर्माण होगा। सड़क के साथ नाली भी बनवाई जाएगी। जरूरत के मुताबिक सड़क की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी।  

टेंडर निकाला जाएगा

सड़क निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति लेने के बाद टेंडर निकाला जाएगा। अभी पिस्का मोड़ की ओर से रातू रोड चौराहा या साईं मंदिर तक जाना पड़ता है। फिर यहां से कांके रोड की ओर गाड़ियां निकलती हैं। उसी तरह कांके रोड से गाड़ियों को रातू रोड होते हुए पिस्का मोड़ में जाना होता है। ऐसे में गाड़ियां जाम में फंसी रहती हैं। ऐसे में काफी समय लगता है। इस सड़क के बनने से लोगों को जाम से राहत मिलेगी। 

हेसल के दूसरी ओर रहने वाले को ज्यादा फायदा

इस नई सड़क के बनने से हेसल के दूसरे ओर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बड़ा लाभ होगा। नवासोसो, जयपुर, मनातू समेत कई इलाके के लोग इस मार्ग को पकड़कर सीधे कांके रोड पर चले जाएंगे।  

जल्द पूरा करवाया जाएगा निर्माण

शॉर्टकट सड़क निर्माण के संबंध में पथ निर्माण विभागों के अधिकारियों का कहना है कि टेंडर फाइनल होते ही एजेंसी को वर्क ऑर्डर दे दिया जाएगा। फिर तुरंत काम शुरू कराकर बहुत जल्द सड़क निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। इस सड़क का निर्माण प्राथमिकता पर कराया जाना है। 

अगली खबर