Ranchi Water Tank: रांची शहर में पानी की किल्लत होगी दूर, पहाड़ पर 5000 वर्ग फीट में बनेगी 22500 केएल की टंकी

Ranchi Water Tank: रांची में अब पीने के पानी की समस्या दूर होने वाली है। हालांकि लोगों को अभी दो साल इंतजार करना होगा। उसके बाद हर घर में पाइपलाइन से शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए पहाड़ पर सबसे बड़ा वाटर टैंक बनवाया जाना है।

Water shortage in Ranchi will be overcome by 2024
रांची में 2024 से दूर हो जाएगी पानी की किल्लत (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जेएनएनयूआरएम और अमृत योजना के तहत वाटर सप्लाई पाइपलाइन बिछाई जा रही
  • चिरौंदी स्थित बोड़ेया पहाड़ पर 22500 किलोलीटर क्षमता की पानी टंकी बनाने का काम शुरू
  • पोकलेन की मदद से पहाड़ी की ऊपरी सतह को किया जा रहा समतल

Ranchi Water Tank: राजधानी के हर घर तक शुद्ध पेजयल पहुंचाने के लिए अब योजनाएं धरातल पर उतरने लगी हैं। जेएनएनयूआरएम और अमृत योजना के तहत वाटर सप्लाई पाइपलाइन बिछाने का काम पहले से जारी है, लेकिन अब जल की आपूर्ति की तीसरी योजना पर भी काम शुरू कराया गया है। एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के सहयोग से शुरू की गई इस योजना के तहत चिरौंदी स्थित पहाड़ पर 22500 किलोलीटर (केएल) क्षमता की पानी टंकी (ग्राउंड लेवल स्टोरेज रिजर्वायर) बनाने का काम शुरू कर दिया है। 

पोकलेन की सहायता से पहाड़ी की ऊपरी सतह को समतल किया जा रहा है। पहाड़ समतल होने के बाद यहां 7 मीटर ऊंचा और करीब 5000 वर्गफीट क्षेत्रफल की टंकी बनाई जाएगी। इसके निर्माण पर करीब 8 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

इस वाटर टैंक से 10 वार्डों को मिलेगा आशंका रूप से पानी

पहाड़ पर इस वाटर टैंक की स्थापना के बाद शहर के 10 वार्डों को 24 घंटे पानी की आपूर्ति होगी। वहीं, 10 वार्ड को आंशिक रूप से ही पानी मिल सकेगा। इस परियोजना के तहत 61 हजार घरों के करीब 3 लाख आबादी को शुद्ध पानी मिल पाएगा। पूरी योजना पर 752 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। फरवरी 2024 तक जलापूर्ति का काम पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद हर घर में वाटर कनेक्शन दे दिया जाएगा। 

24 घंटे में इन इलाकों में होगी जलापूर्ति

ग्राउंड लेवल स्टोरेज रिजर्वायर के बनने से सबसे ज्यादा लाभ उन क्षेत्र के लोगों को होने वाला है, जहां पानी के लिए सबसे अधिक मारामारी है। शहर के करीब 66 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली आबादी तक पाइपलाइन से जलापूर्ति की जाएगी। कोकर, कांटाटोली, सिरमटोली, चुटिया, नामकुम, रांची स्टेशन, लोवाडीह, पुरुलिया रोड, मोरहाबादी, हरिहर सिंह रोड, बोड़ेया रोड समेत बाजार के कुछ इलाकों में इस रिजर्वायर से जलापूर्ति होनी है। बोड़ेया रिजर्वायर पर रुक्का डैम से जलापूर्ति की जाएगी। इसके लिए अलग से राइजिंग पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इन इलाकों में हर न जलापूर्ति नहीं होने से अक्सर पानी के लिए मारामारी होती है। 

अगली खबर