Aloo Tamatar Sabzi: सावन के व्रत में ऐसे बनाएं टेस्टी आलू-टमाटर, 15 मिनट में तैयार हो जाएगी सब्जी

Aloo Tamatar Sabzi: सावन का महीना चल रहा है, ऐसे में हिंदू धर्म के लोग भगवान शिव को खुश करने के लिए इस महीने उनकी पूजा-पाठ और व्रत करते हैं। ऐसे में व्रत रखने वाले लोग आलू टमाटर की टेस्टी सब्जी बना सकते हैं।

Aloo Tamatar Sabzi
Aloo Tamatar Sabzi Recipe 
मुख्य बातें
  • आलू टमाटर की सब्जी बनाने के लिए उबले आलू का करें इस्तेमाल
  • सब्जी में लहसुन-प्याज का न करें इस्तेमाल
  • सब्जी को गर्मा-गर्म पूरी के साथ करें सर्व

Aloo Tamatar Sabzi: हिंदू धर्म में पवित्र माना जाने वाला सावन का महीना शुरू हो चुका है। इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा-आराधना की जाती है। कुछ लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के व्रत रखते हैं, तो कुछ लोग पूरा महीना व्रत रखते हैं। इस महीने में लहसुन-प्याज का खाना वर्जित माना जाता है। सावन के महीने में सिर्फ सिंपल खाना ही खाया जाता है। अगर आप भी इस सावन व्रत रख रहे हैं, तो आप आलू-टमाटर की टेस्टी सब्जी बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं आलू-टमाटर की सिंपल और टेस्टी रेसिपी के बारे में, जो मिनटों में तैयार हो जाती है, तो चलिए जानते हैं।

सावन में आसान तरीके से ऐसे बनाएं आलू-टमाटर की सब्जी

आलू-टमाटर की सब्जी की सामग्री

आलू टमाटर की सब्जी बनाने के लिए चाहिए-

टमाटर, आलू, तेल, जीरा, हरी मिर्च, हल्दी, नमक, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी, गर्म मसाला, तेजपत्ता, हरा धनिया, लौंग, काली मिर्च, इलायची, पानी। 

Also Read: Rice Cooking Hacks रेस्टोरेंट जैसे खिले-खिले बनाएं चावल, इस एक ट्रिक से बढ़ जाएगा स्वाद

बनाने की विधि

पहला स्टैप

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें। फिर आलू को छीलकर अलग रख लें। फिर टमाटर को काटें और सारे मसाले मिलाकर एक अलग बर्तन में रख लें। 

दूसरा स्टैप

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। फिर इसमें जीरा, तेजपत्ता, लौंग, काली इलायची और काली मिर्च डालकर अच्छे से भूनें। फिर इसमें टमाटर डालकर अच्छे से पका लें। अब टमाटर में सभी मसाले, जैसे-हल्दी, मिर्च, नमक आदि डालकर टमाटर को गलने तक पकाएं। अब इस मसाले में आलू को हाथों से मैश करके डाल दें। फिर आलुओं को इस मसाले में अच्छे से मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसमें पानी डालकर पकने के लिए रख दें। इसे लगभग 15 मिनट कक अच्छे से पकाएं। 

Also Read: Potato Vegetable Recipe आलू से बनाएं ऐसी नई तरीके की स्वादिष्ट सब्जी, जिसे खाते ही उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

तीसरा स्टैप

अब सब्जी को पकाने के बाद इसमें गर्म मसाला, कसूरी मेथी, हरा धनिया मिलाकर 2 मिनट के लिए अच्छे से पकने के लिए रख दें। फिर गैस बंद कर दीजिए और लीजिए तैयार है आपकी आलू-टमाटर की टेस्टी सब्जी। अब इस सब्जी को गर्मागर्म पूरी और हलवे के साथ भगवान शिव को भोग लगाएं और खुद ग्रहण करें। 

अगली खबर