Eid Special Recipe: बकरीद पर इस तरह से बनाएं शानदार किमामी सेवइयां, चाटता रह जाएगा हर कोई उंगलियां

Eid Special Sweet Dish: बकरीद का त्योहार मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। बकरीद के दिन कई सारी रेसिपी में एक रेसिपी सेवइयां जरूर बनती है। इसके बिना यह त्योहार अधूरा माना जाता है।

Kimami Sewai
recipe in hindi  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मुस्लिम समुदाय के लिए बकरीद का त्यौहार बेहद खास होता है
  • इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलकर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं
  • बकरीद के त्योहार के दिन बिना सेवइयां के यह त्योहार अधूरा माना जाता है

Kimami Sewai Recipe In Hindi: इस्लाम धर्म के लोगों द्वारा पवित्र महीना रमजान के 70 दिन बाद बकरीद का त्योहार मनाया जाता है। बकरीद का त्योहार इस्लाम धर्म के लिए सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह त्योहार मुस्लिम समुदाय के लोग त्याग और कुर्बानी देने के लिए मनाते हैं। यह त्योहार प्यार और मिलन का त्योहार है। इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलकर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं। बकरीद के त्योहार के दिन बिना सेवइयां के यह त्योहार अधूरा माना जाता है। इस्लाम धर्म में इस त्योहार में सेवइयां जरूर बनाई जाती है। ऐसे में कई तरह की सेवइयां की रेसिपी बनाई जाती है। उनमें से एक रेसिपी किमामी सेवइयां की है। आइए जानते हैं बकरीद के खास मौके पर अपने घर में मेहमानों के लिए कैसे किमामी सेवइयां से मुंह मीठा करवाया जाएं। जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में...

इन चीजों रख लें 

किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले सेवई, चीनी, दूध, खोया, काजू कटा , बादाम कटा हुए, किशमिश,  नारियल का बूरा मखाना कटे हुए, चिरौंजी, ईलायची पाउडर, घी अपने पास रख लें। ताकि ढूंढना न पड़े।

बनाने की विधि स्टेप- 1

किमामी सेवई बनाने के लिए आप सबसे पहले गैस में एक पैन रख दें। 

Also Read-  Biscuit Cake Recipe At Home: बिस्किट से इस तरह बनाएं शानदार केक, बच्चों को मिलेगा समर वैकेशन का गिफ्ट

स्पेट- 2


जब पैन गर्म हो जाए, तो आप पैन में घी डाल दें। घी गरम होने के बाद आप इसमें सेवई डाल कर इसे भुनें और गोल्‍डन ब्राउन कर लें।

स्पेट- 3
अब आप सेवई को अलग निकालकर एक प्‍लेट में रख लें। 

Also Read- Kitchen Space: रसोई में जगह कम है तो उदास होने की जरूरत नहीं, ये उपाय आएंगे आपके काम

स्पेट-4

इसके बाद आप पैन में दो से तीन चम्‍मच घी डालें। घी गरम होने पर आप इसमें बारीक कटे हुए ड्राईफ्रूट्स को डाल कर धीमी आंच में भुनें। 

स्पेट- 5

अब आप एक पैन में दूध, खोया, और इलायची पाउडर को अच्‍छे से उबालें। जब यह अच्‍छे से उबल जाये और गाढ़ा होने लग जाए, तो आप इसमें स्‍वादानुसार चीनी मिलाएं। कोशिश करें की चीनी की मात्रा कम रखें, उसके बजाय आप अपनी पसंद के नट्स इसमें डाल सकते हैं। 

स्पेट- 6

इसके बाद आप इसमें भुनी हुई सेवई और नट्स डालें और कलछी से चलाएं। अब आप अपने अनुसार इसे पतला या गाढ़ा रख सकते हैं। इस तरह आपकी टेस्‍टी और हेल्‍दी किमामी सेंवई तैयार है, अब आप इसमें नारियल का बूरा ऊपर से डालकर इसे  अपने मेहमानों को परोसे।
 

अगली खबर