Ganesh Chaturthi 2022 Kalakand Recipe: घर पर कलाकंद बनाना अब नहीं है मुश्किल, जानें सिंपल रेसिपी 

Ganesh Chaturthi 2022 Kalakand Recipe: गणशे चतुर्थी पर यदि आप घर पर कोई टेस्टी और आसानी से बन जाने वाली मिठाई बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए कलाकंद बेस्ट ऑप्शन है। कलाकंद खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही बनाने में भी आसान होती है।

Kalakand Recipe
Ganesh Chaturthi 2022 Kalakand Special Recipe 
मुख्य बातें
  • कलाकंद के लिए बाजार या घर पर बना पनीर इस्तेमाल कर सकते हैं
  • पनीर से खट्टापन दूर करने के लिए कद्दूकस करके पानी में धोएं
  • खुशबू और टेस्ट जोड़ने के लिए इलायची डालना न भूलें

Ganesh Chaturthi 2022 Kalakand Recipe:  गणेश चतुर्थी के मौके पर वैसे तो भगवान गणेश के प्रिय मोदक बनाए जाते हैं, लेकिन इस बार आप कुछ अलग भी करना चाहते हैं, तो इलायची की खुशबू वाली पनीर और दूध से बनी मिठाई कलाकंद बना सकते हैं। इसके स्वाद की बात ही कुछ और होती है। ये खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, इसे बनाना भी उतना ही आसान होता है। यह बर्फी के समान होती है। कलाकंद को घर पर दो तरह से बनाया जा सकता है, पारंपरिक तरीके से दूध को धीमी आंच पर आधा ठोस होने तक उबाल कर, और तुरंत पनीर और मीठा गाढ़ा दूध का उपयोग करके। तो अगर आप बप्पा को खुश करना चाहते हैं, तो उन्हें भोग लगाने के लिए पनीर से बनी टेस्टी कलाकंद को बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कलाकंद को बनाने की रेसिपी के बारे में-

सामग्री

  • 1½ कप कसी हुई पनीर (लगभग 200 ग्राम)
  • 200 मिली कंडेंस्ड मिल्क (1/2 टिन) (3/4 कप)
  • 1/4 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर
  • 5-7 पिस्ते, बारीक कटे हुए, सजाने के लिए
  • घी, तवे को चिकना करने के लिए

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: ऑनलाइन गणपति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल


स्टेप 1

आप इस रेसिपी के लिए या तो रेडीमेड पनीर या ताजा घर का बना पनीर या छैना का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि घर पर बने पनीर से नींबू के रस का खट्टापन दूर करने के लिए तैयार छेना/पनीर के ऊपर 2-3 गिलास पानी डालें। आवश्यकता होने तक इसे एक तरफ रख दें।

स्टेप 2

एक भारी कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ पनीर और गाढ़ा दूध डालें। फिर इसे चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे धीमी आंच पर मिश्रण को गर्म करें। लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं। जैसे ही मिश्रण तवे के किनारों पर चिपकना शुरू हो जाएगा, तो समझिए कि ये आधा तैयार हो चुका है। मिश्रण को पकने में लगभग 4-7 मिनिट का समय लगेगा।

स्टेप 3

अब इसमें 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालें।अब इसे अच्छी तरह मिलाएं और जब ये मिश्रण गाढ़ा हो जाए और बर्फी के जमने की स्थिति में हो जाए, तो आंच बंद कर दें। फिर इस मिश्रण को घी लगी प्लेट में निकाल लीजिए। अब इस मिश्रण को समान रूप से फैलाने के लिए इसे धीरे से हिलाएं। फिर इस मिश्रण को पूरी प्लेट में अच्छे से फैला लें। फिर इसके ऊपर सूखे मेवे छिड़कें और हल्के हाथों से चमचे से दबा दें।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी पर घर जरूर पधारेंगे गणपति, इस तरह सजाएं बप्पा का मंदिर

स्टेप 4

अब इसे कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। इसे ढककर 2 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे रेफ्रिजरेटर से निकालें और छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर धीरे से टुकड़ों को हटा दें और उन्हें एक सर्विंग प्लेट में रखें। अब इस स्वादिष्ट कलाकंद को औरों को भी खिलाएं और खुद भी लुत्फ उठाएं। 

अगली खबर