Banana Chutney: केले की चटनी की एकदम नई रेसिपी जो कभी नहीं बनाई होगी, इन दो तरीकों से करें ट्राई

रेसिपी
Updated Jun 19, 2022 | 07:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Banana Chutney Recipe: केले की चटनी का स्वाद आपने पहले कभी नहीं चखा होगा। इस आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं और यह काफी स्वादिष्ट होता है। केले की चटनी को दही बड़े, आलू के पराठे व किसी भी डिश के साथ खाया जा सकता है।

banana recipe
banana recipe  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम आयरन व फाइबर मौजूद होता है
  • केले का शेक बनाकर तो कई बार पिया होगा, लेकिन केले की चटनी का स्वाद नहीं लिया होगा
  • केला जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उतना ही स्वाद में स्वादिष्ट होता है

Banana Chutney Kaise Banaye: केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम आयरन व फाइबर मौजूद होता है। केला पाचन तंत्र को मजबूत करता है। अपने केले का शेक बनाकर तो कई बार पिया होगा, लेकिन केले की चटनी का स्वाद नहीं लिया होगा। केला जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उतना ही स्वाद में स्वादिष्ट होता है। अभी तक आपने धनिया, लहसुन, इमली, पुदीना की चटनी खाई होगी। लेकिन केले की चटनी का स्वाद इन सबसे अलग है। इसकी रेसिपी भी काफी आसान है। इसे घर में बनाकर आलू के पराठे व पकौड़ी के साथ खाया जा सकता है। खास बात यह है कि केले की दो तरह से चटनी बनाई जा सकती है। कच्चे केले से भी व पके केले से भी। पके केले से खट्टी मिट्टी चटनी बनती हैं। आइए जानते हैं केले की चटनी बनाने की आसान रेसिपी के बारे में..

Also Read: फादर्स डे पर अपने पिता को देना चाहते हैं सरप्राइज, तो घर पर ट्राई करें ये खास और स्वादिष्ट रेसिपी

पके केले की खट्टी मीठी चटनी

केले की चटनी बनाने के लिए पके हुए केले का छिलका-छीलकर केले को टुकड़ों में काट लें। फिर केले को मिक्सर जार में डालकर हल्का सा पीस लें। फिर केले की चटनी बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डाल दें घी हल्का सा गर्म होने पर उसमें जीरा, राई व करी पत्ता डाल दें। हल्का सुनहरा होने पर हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। मिर्च को आप अपने हिसाब से बढ़ा भी सकते हैं। अब इसमें केले का पेस्ट डालकर चलाएं और फिर इसमें आधा कप पानी डालकर अच्छे मिक्स कर लें। अगर आपको चटनी पतली बनानी हो तो आप थोड़ा सा पानी और डाल लें। दो से तीन मिनट बाद चटनी में चाट मसाला और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर एक मिनट बाद इसमें ज़ीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक और तीन चम्मच चीनी डालकर अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें। अच्छे से पकने के बाद इसे सब में सर्व करें।

Also Read: घर पर ऐसे बनाएंगे चीज गार्लिक ब्रेड, तो बच्चे कभी नहीं करेंगे बाहर खाने की जिद

कच्चे केले की चटनी

कच्चे केले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को छिलकर मैश कर लें। अब प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। मिक्सर जार में लाल मिर्च, लहसुन, इमली और सौंफ को पीसें. इसे ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म कर लें। इसमें राई, उड़द दाल और करी पत्ता डालकर भून लें। अब इसमें कटे हुए प्याज डालकर भूनें। अब इसमें टमाटर और नमक डालकर पकाएं. करीब 5 मिनट तक इसे पकने दें। इसमें केला, लाल मिर्च, लहसुन और इमली का पेस्ट डालें। थोड़ा सा पानी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इसे गाढ़ी होने तक पकाते रहें। फिर गैस बंद करके इसमें धनिया डाल कर सबको सर्व करें।

अगली खबर