Recipe: घर पर आसानी से बनाएं बाजार जैसी शेजवान चटनी, जानिए फटाफट बनने वाली रेसिपी

How To Cook Schezwan Chutney: चाइनीज डिश के लिए इस्तेमाल की गई शेजवान चटनी तो आपने बाजार से कई बार खाई होगी। यह काफी चटपटी होती है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल चाइनीज डिश के लिए किया जाता है। अगर आप घर पर इसे बनाना चाहती हैं तो आसान रेसिपी टिप्स को फॉलो कर घर पर बना सकती है।

Schezwan Chutney
Recipe 
मुख्य बातें
  • चटनी कई तरह की होती है खट्टी, मीठी व इनमें से एक चटनी है शेजवान चटनी
  • चाइनीज डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादातर शोजवान चटनी का इस्तेमाल किया जाता है
  • चाउमीन, फ्राइड राइस, स्प्रिंग रोल व मोमो जैसे चीजों के लिए शेजवान चटनी इस्तेमाल की जाती हैं

Schezwan Chutney Recipe: चटनी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। चटपटी चटनी हर व्यंजन के साथ के साथ अच्छी लगती हैं। नाश्ता व किसी भी खाने की चीजों में चटनी बहुत ज्यादा जायका बढ़ा देती है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है। सैंडविच, बर्गर, पास्ता हो या आलू के पराठे व पूड़ी चटनी सभी का स्वाद बना देती हैं। चटनी कई तरह की होती है खट्टी, मीठी व इनमें से एक चटनी है शेजवान चटनी। चाइनीज डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादातर शेजवान चटनी का इस्तेमाल किया जाता है। चाउमीन, फ्राइड राइस, स्प्रिंग रोल व मोमो जैसे चीजों के लिए शेजवान चटनी इस्तेमाल की जाती हैं। यह मार्केट में आसानी से मिल जाती है, लेकिन अगर आप इसे एक घर में ही मार्केट जैसा बनाना चाहती हैं तो इसकी रेसिपी काफी आसान है। आइए जानती है इस आसान रेसिपी को बनाने की विधि के बारे में।

Also Read- Perfect Figure Tips: स्लिम ट्रिम फिगर पाने के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं योगा, जानिए उनके फेवरेट आसन

इन सामाग्री की पड़ेगी जरूरत

शेजवान चटनी को बनाने के लिए कई सारी सूखी लाल मिर्च लें। इसके साथ ही अदरक, व्हाइट विनेगर , सोया सॉस, लहसुन की कलियां, नमक स्वादानुसार, तेल ये सामाग्री अपने अनुसार ले लें।

जानिए, बनाने की विधि

शेजवान चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले मिर्ची को तैयार कर लें। लाल मिर्च की डंठल को निकाल दें। इसके बाद लाल मिर्च को पानी में धोकर भिगो दें। गुनगुने पानी में लाल मिर्च जल्दी फूल जाएंगी। करीब आधे घंटे इसे ऐसे ही रहने दें। जब ये मिर्ची फूल जाएं तो इन्हें पानी से निकालकर मिक्सी में पीस लें। बिना पानी के मिर्च का गाढा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब पैन में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे बारीक कटा लहसुन और अदरक डालें। आप चाहें तो लहसुन-अदरक का पेस्ट भी डाल सकती हैं। जब ये पक जाए तो तेल में मिर्च का पेस्ट डाल दें। फिर इसे भूनें। दो से तीन मिनट तक भूनने के बाद कुछ देर इसे ढंककर पकाएं। 

Also Read- Hair Care Tips: बालों में ये संकेत दिखते ही हो जाएं सावधान, जरूरत है खास देखभाल की

एक महीने तक करें इस्तेमाल

इसके बाद इसमें व्हाईट विनेगर और सोया सॉस डालें। सोया सॉस डालने के बाद नमक डालें। सब चीजें डालकर कुछ देर पका लें। फिर थोडा सा चलाकर गैस बंद कर दें। तैयार है तीखी, चटपटी शेजवान चटनी, इसे किसी भी डिश में डालकर स्वाद बढ़ाया जा सकता है। इस चटनी को फ्रिज में रखकर कम से कम एक महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगली खबर