Tea Recipe: बदलते मौसम में सेहत और स्वाद दोनों के लिए फायदेमंद है मसाला चाय, जानिए इसे बनाने की आसान विधि

Masala Chai Recipe: मसाले वाली चाय स्वाद और सेहत दोनों में फायदेमंद होती है। इसे पीने से जुकाम, खांसी व सर्दी जैसी समस्या दूर हो जाती है। मसाले वाली चाय के मसाले आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं और इसकी चाय बनाकर अपना मूड बदल सकते हैं।

Masala Tea Recipe
मसाले वाली चाय की रेसिपी 
मुख्य बातें
  • मसाला चाय ना केवल स्वादिष्ट बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है।
  • मसालेदार चाय कई तरह की बीमारी से बचाव करती है।
  •  मसालेदार चाय बनाने के लिए इसका मसाला भी घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

How To Cook Masala Chai: चाय के शौकीन इस दुनिया में बहुत से लोग हैं। कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत सबसे पहले एक कप चाय से करते हैं और ऐसे में सुबह की चाय अगर अच्छी व कड़क मसालेदार मिल जाए तो यकीनन बहुत तरोताजा महसूस होने लगता है। इसके साथ ही पूरा दिन भी बेहतरीन जाता है। एक अच्छी कड़क मसालेदार चाय न सिर्फ आपका स्वाद दोगुना करती है बल्कि सेहत का भी खास ख्याल रखती है। बदलते मौसम में यह मसालेदार चाय आपको हर तरह की बीमारी से तो बचाएगी ही साथ में इम्यूनिटी भी स्ट्रांग करेगी। मसालेदार चाय बनाने के लिए इसका मसाला भी घर पर ही तैयार कर सकते हैं। यह कई दिनों तक आपके काम आएंगे। इसे एक बार बनाकर स्टोर कर लें और हर दफा चाय बनाते समय इसे जरूर डालें। यह चाय का स्वाद दोगुना कर देगी। आइए जानते हैं मसाले वाली चाय बनाने की आसान विधि के बारे में।

Also Read- Kitchen Hacks Tips: बरसाती मौसम के चलते आटे में पड़ गए कीड़े? तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

मसाला चाय बनाने के लिए लौंग, इलायची, काली मिर्च, बड़े चम्मच सौंफ, दालचीनी, सूखा अदरक, जायफल व तुलसी के पत्ते, दूध, चाय पत्ती व पानी की आवश्यकता पड़ेगी।

Also Read- Breakfast for Kid: हर सुबह बच्चों के लिए बनाएं कुछ अलग, ट्राई करें आलू से बना चटपटा और शानदार नाश्ता

जानिए बनाने की विधि

चाय का मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको सभी साबुत मसाला जैसे लौंग, इलायची, काली मिर्च, बड़े चम्मच सौंफ, दालचीनी, सूखा अदरक, जायफल व तुलसी के पत्ते को अच्छे से तवे पर ड्राई रोस्ट कर लें। फिर इन मसालों को एक प्लेट पर निकाल कर रख लें। अगर आपने सौंठ और जायफल का पाउडर लिया है तो उसे हटा लें। सारे मसाले जब ठंडे हो जाएं तो एक मिक्सर या ब्लेंडर में उन्हें डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद इसमें जायफल पाउडर और सौंठ को डालकर मिक्स करें और एक बार फिर से मसालों को पीस लें। आपका चाय का मसाला एकदम तैयार है। अब चाय बनाने के लिए एक बाउल में आवश्यकतानुसार पानी डालें। पानी उबाल आने पर जो मसाला तैयार किया है वह मसाला उबाले पानी में डाल दें। अब इस मसाले के साथ पानी को कम से कम पांच मिनट तक उबालें। फिर चाय पत्ती डालकर दो मिनट तक उबालें। जब चाय पत्ती का रंग पानी में आ जाए तो इसमें दूध और चीनी डालकर कुछ देर तक पकाएं। एक चम्मच से चाय को खूब चलाएं पांच से दस मिनट तक चाय को अच्छे से पकने दें। आपकी कड़क मसालेदार चाय बन कर तैयार हो जाएगी। इसे अपने दोस्तों व अपने परिवार के सदस्यों को सर्व करें।

अगली खबर