Lauki ki sabzi: सावन में बिना लहसुन प्याज से बनी लौकी की सब्जी करें ट्राई, ये रही रेसिपी

Lauki ki sabzi: सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना की जाती है। इस महीने में हिंदू धर्म  में नॉनवेज यहां तक कि लहसुन-प्याज तक खाने की मनाही होती है। ऐसे में आप बिना लहसुन प्याज से बनी लौकी की मसालेदार सब्जी ट्राई कर सकते हैं। 

How to make Lauki ki Sabzi without garlic and onion in sawan month
बिना प्याज लहसुन की लौकी की सब्जी 
मुख्य बातें
  • लौकी की सब्जी में लहसुन प्याज डालने की जरूरत नहीं
  • लौकी बनाने के लिए हमेशा ताजी लौकी का ही इस्तेमाल करें
  • लौकी की सब्जी बनाते समय इसमें पानी न डालें

Lauki ki sabzi: सावन का महीना चल रहा है। इस महीने में भगवान शिव की भक्ति-आराधना की जाती है। इस महीने में जहां कुछ लोग सिर्फ सोमवार के व्रत रखते हैं, तो कुछ लोग पूरे महीने व्रत करते हैं। इस महीने में लहसुन प्याज का सेवन करना वर्जित माना जाता है। ऐसे में जो लोग व्रत रखते हैं वो सोचते हैं कि व्रत खोलने के बाद वो क्या खाएं, ऐसे में आप लौकी की सब्जी खा सकते हैं। दरअसल, लौकी की सब्जी में लहसुन-प्याज डालने की जरूरत नहीं होती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं लौकी की टेस्टी सब्जी बनाने की रेसिपी के बारे में, तो चलिए जानते हैं लौकी की सब्जी कैसे बनाएं-

सावन में बिना लहसुन प्याज के ऐसे बनाएं लौकी की सब्जी

लौकी की सब्जी बनाने के लिए चाहिए यह चीजें-
 

लौकी, तेल-2 चम्मच, जीरा-1 चम्मच, धनिया पाउडर-1 चम्मच, गरम मसाला-1 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर-1 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, अमचूर पाउडर-1 चम्मच

Also Read: Kitchen Hacks आम की चटनी बनाने में कहीं आप तो नहीं करते ये गलती, जानें सही तरीका

लौकी की सब्जी बनाने की विधि-

पहला स्टेप

लौकी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छे से धो लें। फिर लौकी को छीलकर उसे बारीक टुकड़ों में काट लें और अब इसे अलग रख दें। 

दूसरा स्टेप

अब गैस पर एक कढ़ाई रखें। कढ़ाई के गर्म होने के बाद इसमें तेल डालकर गर्म करें, फिर इसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे, तो इसमें बारीक कटी हुई लौकी को डाल दें। लौकी को चम्मच की मदद से अच्छे से चलाएं। अब लौकी को चलाने के बाद इसमें नमक, मिर्च, हल्दी और बाकी के मसाले डालें। अब इसे फिर से चम्मच की सहायता से अच्छे से चलाए फिर इस पर ढक्कन ढककर 8-10 मिनट के लिए पकने के लिए रख दें। 

Also Read: Recipe of Rice बचे हुए चावल को फेंकने के बजाय लंच में बनाइए ये शानदार चीजें, बच्चे मांग-मांग कर खाएंगे

तीसरा स्टैप

10 मिनट के बाद कढ़ाई से ढक्कन उतारकर देखें, लौकी अच्छे से पकी हुई होगी। लौकी के पक जाने के बाद अब इसे चम्मच की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें ऊपर से गर्म मसाला डालें और चम्मच से मदद से अच्छे से पूरी सब्जी में मिक्स कर लें। और लीजिए तैयार है आपकी मसालेदार लौकी की टेस्टी सब्जी। अब इसे भगवान शिव को भोग लगाकर गर्मागर्म रोटी के साथ  खाएं। 
 

अगली खबर