Healthy Moong Dal Chila Recipe: सुबह का नाश्ता बनाएं हेल्दी और टेस्टी, जरूर ट्राई करें ये 'मूंग दाल चीला'

Healthy Moong Dal Chila Recipe: दाल चीला बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है आप इसे जब चाहें आसानी से बना सकते हैं। ज्यादातर लोग इसे सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं।

मूंग दाल के चीले की रेसिपी
मूंग दाल के चीले की रेसिपी   |  तस्वीर साभार: BCCL

Moong Dal Chila Recipe: बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन आज हम आपके लिए मूंग दाल के चीले की रेसिपी लेकर आए हैं। मूंग दाल का चीला बनाने में काफी आसान है और स्वाद में जबरदस्त होता है। सिर्फ कुछ ही मिनट में आप इसे बनाकर, हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

सामग्री: 1 कप भीगी हुई मूंग दाल, हरी मिर्च, अदरक, जीरा, नमक स्वाद अनुसार, हल्दी पाउडर, हींग, अजवाइन और हरा धनिया। 

बनाने की विधि: इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए हरी मूंग की दाल को 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, तो इसका पानी निकाल लें और मिक्सर में पीस लें। ध्यान रखें, पेस्ट में दाल की गांठें न बनें और दाल अच्छी तरह पिस जाए। अब पिसी दाल में बाकी सारी सामग्री मिला लें और अच्छी तरह मिक्स करें।
अब एक चपटे नॉन-स्टिक पैन में तेल डालकर गरम करें। एक चम्मच दाल का पेस्ट पैन पर डालकर, चम्मच के पीछे की साइड से अच्छी तरह फैला लें। मिक्चर को चारों तरफ बराबर फैला लें ताकि चीला कहीं से मोटा कहीं से पतला न रहे। हल्का सा पकने पर चीले को पलट लें और दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक अच्छी तरह सेक लें। 

लाल चटनी बनाने के लिए सामग्री: 1 कप भवनगरी शेव, लाल मिर्च पाउडर और नमक 
बनाने की विधि: सभी सामग्री को मिक्सी मे लेकर पीस कर लाल चटनी तैयार कर लें और थोड़ा सा नींबू भी ऊपर से डाल दें। इसे मूंग दाल चीले के साथ सर्व करें।

अगली खबर