अब लांच बॉक्स के लिए बनाएं हेल्दी और टेस्ट आलू मटर की सब्जी, मिलेगी खूब तारीफ

झटपट बनने वाली आलू-मटर की ये सब्जी खासतौर पर पूरी और परांठे के साथ बहुत लजीज लगती है। आप भी जानें क्या इसे बनाने की रेसिपी।

 फ्राई आलू-मटर की सब्जी
फ्राई आलू-मटर की सब्जी   |  तस्वीर साभार: BCCL

आसानी से बनने वाली आलू-मटर की ये सब्जी खासतौर पर पूरी और परांठे के साथ बहुत लजीज लगती है। इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है और ये बच्चों को भी काफी पसंद होती है। आज आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि क्या है और कैसे आप बाजार जैसी आलू-मटर की सब्जी घर पर ही बना सकते हैं। 

सामग्री: एक आलू उबला हुआ, एक कप मटर के दाने, अदरक और लहसुन का पेस्ट,  हरी मिर्च बारीक कटी हुई, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, एक चुटकी हींग, जीरा, नमक स्वादानुसार, राई के दाने और तेल 

आलू-मटर बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें, उसमें राई के दाने और जीरा डालकर फ्राई कर लें। जब जीरा चटकने लगे तो तेल में हींग, हरी मिर्च, लहसुन और अदरक का पेस्ट डालें और इसे मध्यम आंच पर 1 मिनट तक भूनें। इसके बाद पैन में उबले हुए आलू और मटर डालकर एक बड़े चम्मच से चलाते हुए मध्यम आंच पर 2 मिनट तक फ्राई करें। फिर इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद पैन को एक ढक्कन से ढक कर धीमी आंच पर सब्जी पकाएं। जब मटर और आलू पककर नर्म हो जाएं, तब पैन से ढक्कन हटाएं और बड़े चम्मच से सब्जी चलाकर एक मिनट बाद गैस बंद कर दें।लीजिए तैयार है गरम-गरम आलू-मटर फ्राइड सब्जी। इसे पूरी, परांठा के साथ खाने में सर्व करें।

अगली खबर