Shardiya Navratri Recipe 2022: मीठा खाना पसंद नहीं है तो इस नवराात्रि ट्राई करें कच्चे केले की लाजवाब टिक्की, जानें रेसिपी

Shardiya Navratri Recipe 2022: नवरात्रि में व्रत रखने वाले लोगों को अपने खान-पान पर भी खास ध्यान देना चाहिए। आप अगर मीठे पकवानों से बोर हो चुके हैैं तो इस बार कच्चे केले की स्वादिष्ट रेसिपी जरूर ट्राई करें।

Navratri 2022 Recipe
Kachche kele ki tikki 
मुख्य बातें
  • उपवास में रखें खान-पान का खास ख्याल
  • व्रत में बनाकर खाएं चटपटी केले की टिक्की
  • इस रेसिपी को बनाना है बेहद आसान होता

Shardiya Navratri Recipe 2022: इस बार नवरात्रि का त्यौहार 26 सितंबर से आरंभ होने जा रहा है और यह 5 अक्टूबर तक चलेगा। ऐसे में माता के भक्त पूजा-पाठ और भक्ति के साथ ही उपवास भी रखते हैं। इन दिनों व्रत के दौरान फलों और कुछ खास रेसिपी का सेवन किया जाता है। लेकिन ज्यादातर रेसिपी मीठी ही बनाई जाती है। अगर आपको मीठा खाना पसंद नहीं है तो आप एक चटपटे और मजेदार रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं, जो कच्चे केले से बनाया जाता है। जी हां इस रेसिपी का नाम कच्चे केले की टिक्की है, जो खाने में बेहद लाजवाब और स्वादिष्ट होती है। अगर आप एक बार इसे बना कर खा लेंगे तो हर बार उपवास के दौरान इसे ही बनाना चाहेंगे। 

बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

इस चटपटी रेसिपी को बनाने के लिए कच्चे केले, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, सेंधा नमक, रिफाइंड तेल या घी, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, कुट्टू का इत्यादि चीजों की जरूरत पड़ती है। 

कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि

Also Read- Shardiya Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें चटपटे दही आलू, देखें रेसिपी

स्टेप-1

सबसे पहले हाथ में तेल लगाकर कच्चे केलों को छील लीजिए।अगर आप हाथों में तेल नहीं लगाएंगे तो इसका चिपचिपा पदार्थ आपकी स्किन पर से हटने का नाम नहीं लेगा। इन्हें छीलन के बाद दो से तीन हिस्सों में काटें और फिर इन्हें पैन में गर्म पानी डालकर थोड़ी देर तक मुलायम होने तक उबाल लीजिए। 

स्टेप-2

जब ये ठंडा हो जाए तो इसे मैश्ड कर लें और फिर इसमें बारीक कटी हुई 3 हरी मिर्च, एक कप कुट्टू का आटा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, सेंधा नमक, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर को स्वादानुसार अच्छी तरीके से मिला लें। जब यह मिश्रण गुथे हुए आटे की तरह लगने लगे तो इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर एक पैन में तेल या घी गर्म करने के लिए रख दें और इधर आटे की छोटी-छोटी लोइया तैयार कर लें, जिसे टिक्की की तरह शेप दे। 

Also Read: Shardiya Navratri 2022 Recipe: व्रत में मिनटों में बनाएं कुट्टू के आटे का हेल्दी चीला, देखें ये लाजवाब रेसिपी

स्टेप-3
जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इन टिक्कियों को सुनहरा होने तक फ्राई करें। ‌दोनों साइड से पलट कर इसे भूरा होने दें और फ्राई हो जाने पर इसे प्लेट में निकाल कर चाय या मूंगफली की चटनी के साथ आप इसे बड़े मजे से खा सकते हैं। व्रत में इसे खाने से आपकी भूख तो मिटेगी ही इसके साथ ही आपका एनर्जी लेवल भी डाउन नहीं होगा। ‌

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर