Shardiya Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि में नहीं खाते हैं प्याज लहसुन तो घबराएं नहीं, बनाएं टेस्टी पनीर मखनी

Shardiya Navratri 2022 Recipe: पनीर मखनी बनाने की हर किसी की अपनी अलग स्टाइल होती है, लेकिन इसमें हर कोई प्याज लहसुन का इस्तेमाल करता है। अगर आप नवरात्रों में प्याज लहसुन नहीं खाते हैं तो आप बिना इसके पनीर मखनी बनाकर ट्राई कर सकते हैं।

Shardiya Navratri 2022 Paneer Makhni Recipe
पनीर मखनी रेसिपी 
मुख्य बातें
  • नवरात्रि में कुछ लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं
  • नवरात्रि में ज्यादातर लोग प्याज और लहसुन का नवरात्रों के दिनों में सेवन करना छोड़ देते हैं
  • नवरात्रों में आप बिना प्याज लहसुन के भी कई डिश बना सकते हैं

Shardiya Navratri 2022 Recipe: हिंदू पंचांग के अनुसार 26 सितंबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। यह नौ दिनों तक रहेंगे। नवरात्रि की समाप्ति 5 अक्टूबर को होगी। नवरात्रि में कुछ लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग खाने पीने को लेकर नियमों का पालन करते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग प्याज और लहसुन का नवरात्रों के दिनों में सेवन करना छोड़ देते हैं। ज्यादातर लोगों को प्याज लहसुन खाने की इतनी आदत होती है कि बिना प्याज लहसुन की कोई भी डिश उनको समझ में नहीं आती है। नवरात्रि के दौरान वे सोचते रहते हैं कि क्या बनाया जाए? ऐसे में नवरात्रि के दिनों में आप बिना प्याज लहसुन के पनीर मखनी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आइए जानते हैं बिना प्याज लहसुन की पनीर मखनी बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

Also Read- Recipe Tips: क्या आपने खाए हैं कभी मीठे नारियल के पराठे, आज ही करें ट्राई, जानिए शानदार रेसिपी

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत
बिना प्याज-लहसुन के पनीर मखनी बनाने के लिए एक चुटकी जीरा, बटर, टमाटर प्यूरी, फ्रेश क्रीम, टमाटर सॉस, कटा हुआ पनीर, कसूरी मेथी, पनीर मसाला पाउडर, चीनी, काश्मीरी लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी। घबराने की जरूरत नहीं है बिना प्याज लहसुन के भी ये काफी स्वादिष्ट बनती है।

Also Read- Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

जानिए बनाने की विधि

बिना प्याज-लहसुन के पनीर मखनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बटर डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा और टमाटर प्यूरी डालकर अच्छे से मिलाएं इसके बाद नमक, हल्दी, गर्म मसाला, काश्मीरी मिर्च और पनीर मसाला डालकर इसे थोड़ी देर तक पकने दें। फिर इसमें क्रीम, और टमाटर सॉस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे ढककर 10 मिनट तक पकाएं। फिर इसमें  चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं और पनीर के टुकड़े डाल दें। फिर इसके ऊपर से धनिया डाल दें और इसे अच्छे से पकने दें। आपका बिना प्याज-लहसुन के पनीर मखनी बनकर तैयार हो जाएगी। इसे परिवार के सदस्य व दोस्तों को सर्व करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
 

अगली खबर