Recipe: इस बार ट्राई करें कुछ अलग, घर पर बनाएं बाजार जैसे चटपटे पानी के बताशे, जानिए पानी व मासले की रेसिपी

How To Cook Pani Puri: पानी के बताशे बिना पानी व उसके मसाले की बिना अधूरा है। जब तक चटपटा पानी व मसाला तैयार न हो जाए तब तक पानी के बताशे में मजा नहीं आती है। ऐसे में इसे बनाना बेहद आसान है। इसकी रेसिपी जानकर आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

golgappe easy recipe
पानी पुरी बनाने की रेसिपी 
मुख्य बातें
  • पानीपुरी हर किसी को पसंद होती है
  • इसे हर जगह अलग-अलग नामों से जाना जाता है
  • चटपटा, खट्टा मीठा, तीखा व कई और फ्लेवर के पानी के साथ पानी पुरी आपने खाएं जरूर होंगे

Easy Recipe Of Pani Puri Recipe: पानीपुरी का नाम लेते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। पानीपुरी हर किसी को पसंद होती है। इसे हर जगह अलग-अलग नामों से जाना जाता है। कहीं बताशे, फुचका, गोलगप्पे आदि कई नामों से जाना जाता है। जैसे इसके नाम कई है वैसे ही पानीपुरी कई स्वाद में मिल जाते हैं। चटपटा, खट्टा मीठा, तीखा व कई और फ्लेवर के पानी के साथ पानी पुरी आपने खाएं जरूर होंगे। कई बार इतने सारे पानी पुरी खाने के बाद भी पेट नहीं भरता है। ऐसे में आपको लगता है कि काश इसे घर पर ही एकदम मार्केट जैसा बनाया जा सकता तो आप जी भर के खा लेते। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो बता दें इसे बनाना इतना भी कठिन नहीं है। अगर आप पानी पुरी बनाना चाहते हैं तो इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

Also Read- Sindhi Chicken Biryani Recipe: डिनर में इस बार बनाएं कुछ अलग और टेस्टी, ट्राई करें सिंधी चिकन बिरयानी

इस विधि से तैयार करें पानी के बताशे का पानी

पानीपुरी या पानी के बताशे घर में बनाना बेहद आसान है। आजकल मार्केट में बने बनाए सूजी व आटे के बताशे मिल जाते हैं। इन्हें सिर्फ हल्का तेल में गर्म करना पड़ता है और जैसे ही इन्हें आप गर्म तेल में तलेंगे ये फूलकर बड़े हो जाएंगे। पानी पुरी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसका पानी और मसाला। इन दोनों के बिना ही स्वाद अधूरा है। इसका पानी बनाने के लिए नींबू का रस, धनिया, पुदीना, कच्चा आम इन सबको मिक्सी जार में पीस लें। फिर एक पानी में जलजीरा डालकर मिक्स कर लें और फिर धनिया पुदीना व कच्चे आम के पेस्ट को पानी में मिला लें। फिर इस पानी में स्वादानुसार नमक, चाट मसाला डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद आप चाहे तो हींग का तड़का लगा सकते हैं। इसके लिए एक गहरे बड़े चम्मच में थोड़ा सा तेल गर्म करके हींग और जीरा डालें और जब हींग व जीरा भूरा हो जाए तो तैयार पानी में इसे डाल दें। आपके बताशे के लिए चटपटा पानी तैयार हो जाएगा।

Also Read- Skin Care Tips: चेहरे को चमकाने के लिए इस तरह लगाएं मसूर दाल, ब्लैकहेड्स से भी मिलेगा छुटकारा

ऐसे तैयार करें स्वादिष्ट मटर आलू का मसाला

सबसे पहले मटर और आलू को अलग-अलग उबालकर एक प्लेट में ठंडा करने के लिए रखें। एक मिक्सिंग बाउल में छिले हुए आलू और मटर डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद उसमें सारे मसाले डालकर हाथों से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसमें ऊपर से गर्म किया सरसों का तेल और बारीक कटा हरा धनिया डालकर एक बार और मिलाएं। पानी पुरी के लिए आपका चटपटा मटर-आलू का मसाला तैयार है। इसका आनंद उठाएं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर