Dal Ka Paratha: बची हुई दाल से बनाएं स्वादिष्ट पराठे, घर पर ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी

Dal Ka Paratha: सुबह के नाश्ते में रात की बची हुई दाल के पराठे बना सकते हैं। ये पराठे खाने में तो टेस्टी होते ही हैं, साथ ही इससे रात की दाल को बर्बाद होने से भी बचाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं दाल के टेस्टी पराठे।

Leftover Dal Paratha Recipe
Dal Paratha Recipe 
मुख्य बातें
  • रात की दाल से बनाएं पराठे
  • दाल को बर्बाद होने से बचाने का है सही तरीका
  • दही या चटनी के साथ सर्व करें टेस्टी पराठे

Dal Ka Paratha: ऐसा तो सभी के घर में होता होगा कि आपने रात के खाने में दाल ज्यादा बनाई और बची रह गई। ऐसे में सुबह को इस दाल को कोई नहीं खाता, तो ये वेस्ट हो जाती है। कुछ लोग इस दाल को डस्टबिन में डाल देते हैं तो कुछ लोग इसे बर्बाद होने से बचाने के लिए सुबह के नाश्ते में मन मारकर खा लेते हैं, लेकिन इस लेख में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बची हुई दाल से ऐसे टेस्टी पराठे की रेसिपी के बारे में, जिसका स्वाद चखने के बाद आप जानबूझकर फालतू दाल बनाने लगेंगी। तो चलिए जानते हैं दाल से परांठे बनाने की विधि के बारे में, जिससे आपकी दाल कभी बर्बाद नहीं होगी। तो आइए जानते हैं-

Also Read: Banana Chutney: केले की चटनी की एकदम नई रेसिपी जो कभी नहीं बनाई होगी, इन दो तरीकों से करें ट्राई

रात की दाल से सुबह के नाश्ते में ऐसे बनाएं टेस्टी पराठे

दाल के पराठे बनाने की सामग्री

बची हुई दाल के परांठे बनाने के लिए चाहिए-

बची हुई दाल
अदरक बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च बारीक कटी हुई
हरा धनिया
आटा
नमक
लाल मिर्च
हींग
तेल
अजवाइन

Also Read: Palak-Paneer Recipes: बिना लहसुन-प्याज के बनाएं टेस्टी पालक-पनीर, मेहमान भी आपकी कुकिंग के हो जाएंगे फैन

पराठे बनाने की विधि

स्टैप 1

दाल के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन मे तेल गर्म करके अदरक और हरी मिर्च अच्चे से भून लें। फिर इसमें दाल को गर्म करके अच्छे से फ्राई करते रहें। अब इसमें हींग डाल दें, इससे स्वाद और महक दोनों ही आते हैं। इसके बाद अब एक बर्तन में आटा छान लें। फिर इसमें दाल मिलाएं। इस दाल को आटे में अच्छे से मिलाते रहें और यदि आटे को गूथने के लिए 
पानी की आवश्यकता पड़े, तो थोड़ा सा पानी भी मिला लें। अब इसमें हरा धनिया, अजवाइन, नमक और मिर्च स्वादानुसार मिलाएं। अब आटे को गूथने के बाद 5-10 मिनट के लिए कपड़े से ढककर रख दें, ताकि आटा नरम हो जाएं। आप चाहें तो दाल को फ्राई करके और उसका पानी सुखाकर उसे पराठे के अंदर भरने के लिए स्टफ के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टैप 2

आटा नरम होने के बाद अब इसकी लोई बनाएं और गैस पर तवा गर्म कर लें। अब इस तवे पर लोई की रोटी बेलकर डाल दें। फिर दोनों तरफ तेल लगाकर अच्छे से सेक लें। और लीजिए तैयार है दाल से बने हुए आपके टेस्टी पराठे। 

ऐसे करें सर्व

पराठों को बनाने के बाद आप इन्हें गर्मागर्म चटनी या दही के साथ सर्व करें। आप चाहें तो इसे आलू की सूखी सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं और लीजिए झटपट तरीके से तैयार हो गया आपका टेस्टी नाश्ता।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर