Raksha Bandhan Recipes: रक्षाबंधन पर सिर्फ मीठा ही नहीं बनाएं कुछ स्पेशल, ट्राई करें आलू की ये चटपटी चाट

Rakshabandhan 2022: रक्षबंधन का त्योहार खुशियों का त्योहार होता है, जोकि भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती है और उसे मिठाई खिलाती है। लेकिन इस बार सिर्फ मीठा ही नहीं राखी पर कुछ चटपटा ट्राई करें।

Chatpati Aloo Chaat recipe, chaat recipes,
आलू चाट कैसे बनाएं 
मुख्य बातें
  • रक्षाबंधन पर बनाएं आलू की चटपटी चाट
  • इस बार रक्षाबंधन पर मीठा के साथ बनाएं कुछ चटपटा भी
  • घर पर तैयार करें मार्केट जैसा चटपटा आलू चाट

Rakshabandhan 2022 Aloo Chaat Recipe: रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक होता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती है। इसके बाद मिठाइयां खिलाती है और फिर भाई अपनी बहन को गिफ्ट्स देते हैं। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन घर पर कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और स्पेशल थाली तैयार की जाती है। लेकिन इस बार राखी पर सिर्फ मीठा ही नहीं बल्कि कुछ चटपटा भी तैयार करें। रक्षाबंधन पर मॉनसून का सीजन होता है और ऐसे में इस समय कुछ तीखा और चटपटा खाने का मजा ही कुछ और होता है।

इस बार रक्षाबंधन पर मीठा तो होगा ही लेकिन इसी के साथ कुछ चटपना भी ट्राई करें। इस साल रक्षाबंधन पर घर पर चटपटा आलू चाट जरूर बनाएं। ये बनाने में बेहद आसान है और इसमें समय भी कम लगता है। घर के लोगों के साथ आप मेहमानों को चटपटा आलू चाट सर्व कर सकते हैं। यकीन मानिए मीठा खाने के बाद चटपटा आलू चाट खाने का मजा ही कुछ और है और वो भी मॉनसून के सीजन में। जानते हैं इसकी आसाना रेसिपी के बारे में।

Also Read:Sawan 2022: नवग्रह शांति के लिए सावन में करें शिवजी की पूजा, जानें पूजन विधि

चटपटा आलू चाट बनाने की सामग्री

उबले आलू 4, तेल 3 चम्मच, जीरा आधा छोटा चम्मच, अदरक एक टुकड़ा, प्याज दो ,टमाटर दो, लाल मिर्च पाउडर एक चौथाई चम्मच, भुना हुआ जीरा एक चौथाई चम्मच, नमक स्वाद अनुसार, चाट मसाला एक छोटा चम्मच, काला नमक एक चौथाई चम्मच, हरी मिर्च एक, नींबू का रस एक छोटा चम्मच, हरी धनिया कटी हुई एक चम्मच और सजाने के लिए थोड़ा नमकीन।

Also Read:Kalawa Importance: हाथ में कलावा बंधवाते या उतारते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जान लें सही नियम

ऐसे बनाएं चटपटी आलू चाट

सबसे पहले उबले आलू को चाकू से अपने मनपसंद आकार में कट कर लें। फिर एक पैन में तेल गर्म करें और आलू को सुनहरा होने तक भूने। आलू भुन जाने के बाद पैन में बचे हुए तेल में जीरा डाले और कद्दूकस किया हुआ अदरक डाले और प्याज डालकर सुनहरा कर लें। इसके बाद टमाटर डालें और नमक डाल दें। करीब 1-2 मिनट तक भूनें और सभी को एक बाउल में निकाल लें। अब भुना जीरा, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, हरी मिर्च, धनिया और नींबू का रस मिलाकर मिक्स कर लें। अब प्लेट में निकालें और ऊपर से नमकीन डालकर सर्व करें।

अगली खबर