Health Benefits Of Sweet Potato: आंखें और पाचन शक्ति सही करने के लिए फायदेमंद हैं शकरकंद, देखें रेसिपी वीडियो

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ये काफी कारगर है।

 हेल्दी स्वीट पटैटो डिश
हेल्दी स्वीट पटैटो डिश  |  तस्वीर साभार: BCCL

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी होता है। देश के लगभग सभी हिस्सों में पाए जाने वाले शकरकंद को कुछ क्षेत्रों में लोग शकरकंदी के नाम से भी जानते हैं। शकरकंद के कई लाभ हो सकते हैं, जैसे- त्वचा को कोमल बनाने, पाचन तंत्र सही करने और आंखों को तेज करने के लिए। यहां हम आपको बताएंगे कि शकरकंद के कौन-कौन से लाभ हैं। 

 पाचन शक्ति के लिए है सबसे बेहतर
 शकरकंद खाने से आपकी पाचन शक्ति भी दुरुस्त बनी रहती है। शकरकंद बढ़ते वजन को कम और नियंत्रित कर सकता है। ये फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो लंबे समय तक टिका रहता है और इससे आपको भूख भी कम लगती है। शकरकंद खाने से आप ओवर इटिंग से बचे रहेंगे और आपका वजन भी नियंत्रित हो सकता है।

त्वचा को कोमल बनाने के लिए फायदेमंद
कई बार ऐसा होता है कि हम तरह-तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई खास असर दिखाई नहीं देता है। ऐसे में आपके लिए शकरकंद खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकते है। शकरकंद में विटामिन 'ए' के अतिरिक्त अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं ,जो त्वचा की कोमलता बनाए रखने में मदद करते हैं।

शकरकंद बनाने की आसान विधि:
स्वीट पटैटो बनाने की लिए हम 2 उबले हुए स्वीट पटैटो, 2 कटी हुई गाजर, 1 चमच्च चिली फ्लक्स, 1 छोटा चमच्च अजवाइन, 2 चमच्च ऑलिव ऑयल, हरा धनिए और नमक स्वाद अनुसार। अब हम एक पैन लेंगे, उसमें कटे हुआ स्वीट पटैटो को डालें, गैस की आँच धीमी रखें। फिर इसमें नमक, चिली फ्लक्स और अजवाइन डालें। कुछ देर बाद इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद, थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें और मिक्स करें। अब इसमें कटी हुई गाजर डालें। गाजर को सबके साथ अच्छे से मिक्स करने की बाद, आपकी हेल्दी स्वीट पटैटो डिश तैयार है।

अगली खबर