Course Options in Arts Stream: आर्ट के छात्रों के लिए ये हैं 6 ऑफबीट व यूनिक कोर्स, दमदार करियर बनाने में करेंगे मदद

Course Options in Arts Stream: आर्ट्स स्‍ट्रीम से 12वीं करने वाले छात्रों के पास अच्‍दे कोर्स की कमी नहीं है, बस जरूरत है सही कोर्स का चयन कर अच्‍छा करियर बनाने का। यहां पर हम 6 ऐसे कोर्स के बारे में बता रहे हैं जो ऑफ बीट होने के साथ यूनिक भी हैं। कोर्स पूरा करने के बाद जॉब के शानदार अवसर मिलते हैं...

Course Options in Arts Stream
आर्ट में 6 ऑफबीट व यूनिक कोर्स ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आर्ट स्‍ट्रीम से पास छात्रों के पास मौजूद हैं ढेर सारे कोर्स विकल्‍प
  • कोर्स पूरा करने के बाद छात्र बना सकते हैं अपना शानदार करियर
  • 12वीं के बाद डिग्री कोर्स के साथ कई डिप्‍लोमा कोर्स भी है मौजूद

Course Options in Arts Stream: करियर बनाने के लिए आमतौर पर साइंस और कॉमर्स को बेहतर विकल्‍प माना जाता है। लेकिन इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। आर्ट स्‍ट्रीम वाले छात्रों के पास न तो कोर्स की कमी है और न ही करियर ऑप्‍शन की। बस जरूरत है तो सही कोर्स का चुनाव करने का। आर्ट स्‍ट्रीम से 12वीं करने वाले छात्रों को ग्रेजुएशन करने के लिए कई ऐसे कोर्स मिल जाएंगे, जिसे पूरा कर वे अपना शानदार करियर बना सकते हैं। यहां हम आपके लिए 6 ऐसे कोर्स ऑप्‍शन लेकर आए हैं जो ऑफबीट होने के साथ यूनिक भी हैं।

बीएफए बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स

फाइन आर्ट्स का यह बैचयर कोर्स 3 सालों का होता है। यह कोर्स वो छात्र कर सकते हैं, जिनका रूझान कला की तरफ होता है और वे अपने रचनात्मकता और स्किल्स को निखारना चाहते हैं। इस कोर्स में छात्रों को पेंटिंग, संगीत, नृत्य और फोटोग्राफी जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

जर्नलिजम ऐंड मास कम्यूनिकेशन

मीडिया सेक्टर में करियर बनाने के लिए अब प्रिंट व इलेक्‍ट्रानिंक के अलावा डिजिटल प्‍लेटफार्म भी मौजूद है। जर्नलिज्म में कई तरह के कोर्स जैसे डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी क्षेत्र में भी जॉब के अवसर मिलते हैं।

Read More - मनपसंद जॉब पाने में हो रहे हैं असफल? इस स्ट्रैटजी से कोशिश करने पर मिलेगी सफलता

होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट की जॉब को युवाओं द्वारा काफी पसंद किया जाता है। होटल मैनेजमेंट में 3 सालों का डिग्री कोर्स व 1-2 साल का डिप्लोमा कोर्स मौजूद है। होटल मैनेजमेंट कोर्स में छात्रों को मुख्य रूप से फूड प्रॉडक्शन, ट्रैवल मैनेजमेंट, फॉरेन लैंग्वेज, कम्यूनिकेशन स्किल्स, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस, हाउसकीपिंग आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

इवेंट मैनेजमेंट

यह भी आम ग्रेजुएशन कोर्स की तरह 3 सालों का कोर्स होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र जॉब करने के अलावा अपना बिजनस भी कर सकते हैं। इसमें छात्रों को मुख्य रूप से इवेंट्स प्लानिंग, अकाउंटिंग, मार्केटिंग ऐंड ऐडवर्टाइजिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशंस आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

Read More - सोशियोलॉजी है समाजसेवा के साथ अच्‍छा करियर बनाने का रास्‍ता, ये हैं टॉप ऑप्शन

इंटेग्रेटिड लॉ कोर्स

लॉ सेक्‍टर में जाने के लिए छात्र 12वीं के बाद 5 सालों का बीए एलएलबी इंटेग्रेटिड कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के दौरान छात्रों को कॉन्स्टिट्यूशनल लॉज, कंज्यूमर प्रोटेक्शन लॉज, प्रॉपर्टी लॉज, बैंकिंग लॉज,  इंवायरनमेंटल लॉज, कंपनी लॉज, फैमिली लॉज, लेबर ऐंड इंडस्ट्रियल लॉज आदि के बारे में अध्‍ययन कराया जाता है।

बैचलर इन सोशल वर्क

बीएसडब्ल्यू भी तीन साल की डिग्री कोर्स है। कोर्स के दौरान छात्रों को समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने की शिक्षा प्रदान की जाती है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को नेशनल व इंटरनेशनल लेवल के एनजीओ में रिक्रूट होकर देश-दुनिया में काम करने का मौका मिलता है। इसके अलावा कई मल्टीनेशनल कंपनियां भी अपने सोशल वर्क के लिए ऐसे योग्य उम्मीदवारों का चयन करती हैं।

अगली खबर