Career Planning: लक्ष्‍य हासिल करने के लिए करियर प्‍लानिंग है बेहद जरूरी, करियर को ऐसे दें सही दिशा

Career Planning: बेहतर करियर बनाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार सफलता नहीं हासिल कर पाते। इसका सबसे मुख्‍य कारण है कि व्‍यवस्थित तरीके से करियर प्‍लानिंग न करना। यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप करियर को सही दिशा दे सकते हैं।

Career Planning Tips
करियर प्‍लानिंग कर हासिल करें अपना लक्ष्‍य   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • करियर प्‍लानिंग के लिए पहले खुद को समझना जरूरी
  • करियर विकल्पों की सूची बनाकर सेलेक्‍ट करें बेस्‍ट करियर
  • रिसर्च और अपनी क्षमताओं के अनुसार चुने पसंदीदा करियर

Career Planning: करियर में हर कोई सफलता हासिल करना चाहता है। इसके लिए लोग लक्ष्‍य निर्धारित कर आगे बढ़ते हैं। लेकिन इसके बाद भी कुछ ही लोग होते हैं जो अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर पाते हैं। इसका सबसे मुख्‍य कारण है कि व्‍यवस्थित तरीके से करियर प्‍लानिंग न करना। इसकी वजह से मेहनत करने के बाद भी लोगों को सफलता नहीं मिल पाती है। कोई भी व्‍यक्ति जब किसी संगठन, कंपनी व अपने चुने हुए फील्‍ड में जॉब शुरू करता है तो खुद की आवश्यकताओं, क्षमता, रुचि आदि के आधार पर आगे बढ़ने की कोशिश करता है। हालांकि किसी भी कंपनी में करियर पथ प्रत्येक व्यक्ति के लिए डिजाइन नहीं किया जाता, बल्कि उसे पोस्‍ट के आधार पर कार्य करना पड़ता है, इसलिए रास्‍ते में कई तरह की मुश्किलें भी आती हैं। इसलिए करियर प्लान करना बहुत जरुरी होता हैं। जानिए कुछ और महत्वपूर्ण कारण जो बताएंगे कि करियर कि योजना बनाने के क्या लाभ हैं।

पहले खुद को समझें

करियर प्‍लानिंग के लिए पहले खुद को समझना बहुत जरूरी है। प्‍लानिंग करते समय पहले उन सभी कार्यों की सूची बनाये, जो कुछ आप अपने करियर से पाना चाहते हैं। फिर, उन चीजों की सूची बनायें, जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं। इससे आप अपने आप को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आपको पता होगा कि किस दिशा में आगे बढ़ना है।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

करियर विकल्पों की सूची बनाएं

अपने संभावित करियर विकल्पों का पता लगाने के बाद इन विकल्पों कि एक सूची बनाने कि आवश्यकता है। जैसे- अगर आप डॉक्‍टर बनना चाहते हैं, तो उसे करियर विकल्‍प में शामिल कर सकते हैं। आपके पास करियर की जो सूची है उनकी आपसी तुलना अपने ज्ञान व क्षमता के बल पर करें और ज्‍यादा से ज्‍यादा चार ऑप्‍शन को सेलेक्‍ट करें। अब इनकी अच्छी और बुरी सभी बातो की एक सूची बनाएं।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

बेहतर रिसर्च करें

बगैर रिसर्च किये एक अच्छा करियर विकल्प चुनना और उससे जुडी सभी संभावनाओं को जानना लगभग असंभव है। इसलिए, करियर विकल्‍प का चुनाव करते समय पूरा रिसर्च करें और फिर निष्कर्ष निकालें। रिसर्च के बाद आप सिर्फ एक ऐसे करियर विकल्प पर टिके रहें जो आपकी लिस्‍ट में सबसे टॉप पर हो।

एक एक्शन प्लान बनाएं

करियर के लिए पहले एक रफ प्लान बनाये और उसमें अपने लक्ष्‍य को निर्धारित करें। इस दौरान अपनी एजुकेशन, क्षमता व करियर ग्रोथ का आकलन करें। फिर उस पर एक एक्शन प्लान तैयार करें। अपनी उम्मीदों को हमेशा ऊंचा रखें लेकिन हो सके तो उसे व्यावहारिक बनने की कोशिश करें। अब आप उन सभी स्किल का एक विस्तृत ले-आउट तैयार करे, जो आपके करियर के लिए जरूरी है। इसके आधार पर खुद को डेवलप करते हुए आगे बढ़े।

अगली खबर