Career in Anesthesiology: एनेस्थेटिस्ट बन करें लाखों की कमाई, नहीं होगी जॉब की कमी

Career in Anesthesiology: मेडिसिन के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए एनेस्थिसियोलॉजी का कोर्स शानदार विकल्‍प है। 12वीं के बाद छात्र जरूरी कोर्स कर किसी भी हॉस्पिटल में जॉब हासिल कर सकते हैं। अनुभवी एनेस्थेटिस्ट घंटों के हिसाब से पैसे कमाते हैं...

Career in Anesthesiology
एनेस्थिसियोलॉजिस्ट कोर्स और करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 12वीं व एमबीबीएस के बाद एनेस्थेटिस्ट का कोर्स
  • एनेस्थेटिस्ट सर्जरी के दौरान देते हैं दर्द निवारक दवा
  • हॉस्टिपल के साथ जुड़कर लाखों में कमाई का मौका

Career in Anesthesiology: मेडिकल में मेडिसिन का फील्‍ड करियर विकल्‍प को लेकर काफी व्‍यापक माना जाता है। यहां पर कई ऐसे ऑप्‍शन है, जहां पर स्टडी कर युवा शानदार करियर बना सकते हैं। इनमें से ही एक है एनेस्थिसियोलॉजी का विकल्प। सर्जरी के दौरान एनेस्थेटिस्ट काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे रोगियों को सर्जरी के दर्द से राहत दिलाने और स्‍वास्‍थ्‍य की निगरानी करते हैं। आसान भाषा में कहें तो एनेस्थिसियोलॉजिस्ट उस डॉक्टर को कहते हैं जो सर्जरी से पहले मरीज की बॉडी को सुन्‍न करने वाली दवाओं की खुराक का निर्धारण करता है। मेडिसिन में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए यह एक शानदार करियर ऑप्‍शन है।

एनेस्थेटिस्ट का कोर्स

एनेस्थीसिया का कोर्स करने के लिए छात्र का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व मैथमेटिक्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद ये  किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हैं। देश में कई ऐसे संस्थान/ यूनिवर्सिटी हैं जो एनेस्थेटिस्ट और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट का कोर्स ऑफर करते हैं। इस क्षेत्र में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्स उपलब्‍ध हैं।

Learning Skill Tips: सब्‍जेक्‍ट की क्विक लर्निंग में होती है परेशानी तो आजमाएं ये 7 शानदार तरीके, सीखेंगे झटपट

  • डिप्लोमा इन एनेस्थीसिया
  • बीएससी एनेस्थीसिया
  • बीएससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी
  • बीएससी इन ऑपरेशन थियेटर और एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी
  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन एनेस्थीसिया
  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन एनेस्थिसियोलॉजी
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एनेस्थीसिया

Career In Computer Science: कंप्‍यूटर साइंस में करियर बनाने का शानदार मौका, ऐसे बनें भविष्‍य के कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट का काम और करियर स्कोप

किसी भी सर्जरी चाहे छोटी हो या बड़ी, अगर मरीज को दर्द से राहत देने की जरूरत है तो एनेस्थिसियोलॉजिस्ट की सलाह जरूरी हो जाता है। ये रोगी के हेल्थ असेसमेंट के आधार पर एनेस्थीसिया और दवाओं की मात्रा तय करते हैं। इनका कार्य यह सुनिश्चित करना होता है कि सर्जरी के दौरान मरीज को किसी तरह का दर्द या परेशानी न हो। अलग-अलग सर्जरी के दौरान दर्द से राहत देने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं। इस दौरान रोगी की हार्ट रेट, बॉडी टेम्परेचर, ऑक्सीजन लेवल, ब्लड प्रेशर आदि मॉनिटर किया जाता है। वहीं सर्जरी के बाद मरीज को फिर से नार्मल करने का कार्य भी यही करते हैं। एनेस्थिसियोलॉजिस्ट में करियर स्‍कोप की कमी नहीं है। कोर्स पूरा कर ये किसी भी प्राइवेट, सरकारी सेक्‍टर के हॉस्पिटल के अलावा मेडिकल यूनिवर्सिटी, मेडिसिन कंपनी व हेल्‍थ से जुड़ी अन्‍य संस्थान में करियर बना सकते हैं।

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट की सैलरी

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट की सैलरी भी एक डॉक्‍टर की तरह ही शानदार होती है। देश में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट की सालाना औसत सैलरी पैकेज 12 से 15 लाख रुपये माना जाता है। वहीं अनुभवी एनेस्थिसियोलॉजिस्ट प्रति घंटे के आधार पर काम कर इससे भी कहीं ज्‍यादा की कमाई कर सकता है।

अगली खबर